क्या है परमा एकादशी? क्यों और कैसे मनायी जाती है परमा एकादशी? जाने परमा एकादशी से जुड़ी सारी जानकारी !!

parma ekadashi 2024

परमा एकादशी के बारे में

एकादशी का व्रत तीन दिवसीय दिनचर्या से संबंधित है। व्रत के दिन से एक दिन पहले दोपहर में भोजन करने के बाद भक्त शाम का भोजन नहीं करते हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अगले दिन पेट में कोई बचा हुआ भोजन न रह जाए। भक्तगण एकादशी के व्रत के नियमों का सख्ती से पालन करते हैं। और अगले दिन सूर्योदय के बाद ही व्रत समाप्त होता है। एकादशी व्रत के दौरान सभी प्रकार के अनाज खाना वर्जित है।

[i]जो लोग किसी भी कारण से एकादशी का व्रत नहीं रखते हैं, उन्हें एकादशी के दिन भोजन में चावल का उपयोग नहीं करना चाहिए और झूठ और निंदा से बचना चाहिए। जो व्यक्ति एकादशी के दिन विष्णुसहस्रनाम का पाठ करता है उस पर भगवान विष्णु की विशेष कृपा होती है।

(ii)अलग-अलग वैष्णव संप्रदाय के अनुयायियों के अनुसार एकादशी व्रत की तिथियां अलग-अलग हो सकती हैं।

परमा एकादशी का शुभ समय

 अधिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 11 अगस्त 2023 को सुबह 05 बजकर 06 मिनट पर शुरू होगी. एकादशी तिथि 12 अगस्त 2023 को सुबह 06 बजकर 31 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में परमा एकादशी व्रत 12 अगस्त 2023, दिन शनिवार को रखा जाएगा। साथ ही इस व्रत को करने का समय 13 अगस्त को सुबह 05 बजकर 49 मिनट से सुबह 08 बजकर 19 मिनट तक रहेगा.

परमा एकादशी का महत्व

 

 ऐसी दृढ़ मान्यता है कि इस व्रत को करने वाले को पुनर्जन्म के चक्र से मुक्ति मिल जाती है और मृत्यु के बाद वह सीधे ‘वैकुंठ’ में चला जाता है। इतना ही नहीं, परमा एकादशी व्रत के पुण्य से व्यक्ति के मृत पूर्वजों को भी शांति मिलेगी।

परमा एकादशी का महत्व

पौराणिक कथाओं के अनुसार जब कुबेर ने यह व्रत किया था तो भगवान शंकर ने प्रसन्न होकर उन्हें धन का अधिपति बना दिया था। इतना ही नहीं, इस व्रत को करने से सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र को पुत्र, पत्नी और राज्य की प्राप्ति हुई थी। मान्यता है कि इस व्रत में पांच दिनों तक स्वर्ण दान, विद्या दान, अन्न दान, भूमि दान और गौ दान करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन-धान्य की कोई कमी नहीं होती है।

शास्त्रों के अनुसार परमा एकादशी पर दान का महत्व बहुत अधिक है। इस दिन यदि कोई व्यक्ति धार्मिक रीति से अनाज, फल और मिठाई का दान करता है तो उसे शुभ फल की प्राप्ति होती है। साथ ही व्रत का पुण्य भी प्राप्त होता है। हालांकि इस दौरान इस बात का ध्यान रखना होगा कि जब आप किसी धार्मिक पुस्तक का दान कर रहे हों तो भगवान में आस्था और धार्मिक प्रवचन के साथ दान करें। व्यक्ति को अपनी रेटिंग के अनुसार ही दान करना चाहिए।

परमा एकादशी पूजा विधि

इस एकादशी व्रत की विधि कठिन है. इस व्रत में पांच दिन से लेकर पंचरात्रि तक उपवास रखा जाता है। जिसमें परमाणु ऊर्जा से लेकर पानी तक सब कुछ स्वाहा हो जाता है। केवल भागवत चरणामृत ही ग्रहण किया जाता है। इस पंचरात्र का बड़ा पुण्य और फल है। परमा एकादशी व्रत की पूजा विधि इस प्रकार है:

इस दिन सुबह भगवान विष्णु के साथ काल स्नान करने के बाद हाथ में जल और फल लेकर संकल्प लेना चाहिए। इसके बाद भगवान की पूजा करनी चाहिए.

इसके 5 दिन बाद तक श्री विष्णु स्मरण व्रत का पालन करना चाहिए।

दक्षिणायन ब्राह्मण को भोजन कराकर दान-दक्षिणा सहित विदा करने के बाद व्रती को स्वयं भोजन करना चाहिए।

एकादशी पर भक्ति के सामान्य कार्य

  1. आत्म-नियंत्रण और आध्यात्मिक ध्यान विकसित करने के एक तरीके के रूप में, अनाज और फलियों से उपवास करना
  2. हरे कृष्ण मंत्र का जाप, विशेष रूप से शाम और सुबह के समय
  3. भगवद गीता और श्रीमद्भागवतम जैसे धर्मग्रंथों को सुनना या पढ़ना
  4. भगवान कृष्ण और उनके भक्तों की पूजा करना
  5. एकादशी की महिमा और भगवान कृष्ण की भक्ति के महत्व पर विशेष कीर्तन (भक्ति गायन) या व्याख्यान में भाग लेना
  6. देवता या मंदिर या आश्रम (सामुदायिक केंद्र) को विशेष प्रसाद या दान देना
  7. भगवान कृष्ण से जुड़े देवता या पवित्र स्थानों की परिक्रमा में भाग लेना।

 

एकादशी के दिन कौन से खाद्य पदार्थ वर्जित हैं?

  • खाद्यान्न, अनाज और बीन्स (दालें) से बचना चाहिए।

 

  • जबकि मसालों का उपयोग खाना पकाने के लिए किया जा सकता है, सरसों के बीज से बचना चाहिए।
  • आप पिसी हुई हींग का उपयोग नहीं कर सकते, क्योंकि इसमें आमतौर पर दाने होते हैं।
  • जहां तक ​​तिल के बीजों का सवाल है, इनका उपयोग केवल सत-तिला एकादशी पर ही किया जा सकता है।
  • ध्यान रखें कि ऐसी किसी भी खाना पकाने की सामग्री का उपयोग न करें जो अनाज के साथ मिश्रित हो सकती है। उदाहरण के लिए, उस घी से बचें जिसका उपयोग आपने पूड़ियाँ तलने के लिए किया है, और उन मसालों से बचें जिन्हें आपने चपाती के आटे में छिड़क कर हाथ से छुआ है।
  • आप उपरोक्त वर्जित खाद्य पदार्थों से युक्त विष्णु-प्रसाद भी नहीं ले सकते। लेकिन ऐसे प्रसाद को अगले दिन सम्मानित करने के लिए रखा जा सकता है।
  • आप निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं – फल, साबूदाना, मखाना, दूध और आटा जैसे सिंघाड़े का आटा, कुट्टू का आटा, राजगिरा का आटा।

परमा एकादशी कथा

श्रीयुधिष्ठिरजी बोले- हे जनार्दन! अब आप माह के कृष्ण पक्ष की एकादशियों के नाम और उनकी व्रत विधि के बारे में जान गये होंगे। श्रीकृष्ण ने कहा, हे राजन! इस एकादशी का नाम परम है। इस व्रत को करने से इस लोक में सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और परलोक में मुक्ति मिलती है। इस व्रत को पूर्वोक्त विधि से करते हुए धूप, दीप, नैवेद्य, पुष्प आदि से नक्षत्र और नरोत्तम भगवान का पूजन करें। मैं तुम्हें इस प्राचीन घटना की एक रोचक कथा सुनाता हूं जो कांपिल्य नगर में ऋषियों के साथ घटी थी। तुम अनसुने श्रवण पर ध्यान करो। कंपिल नगर में सुमेधा नाम का एक ब्राह्मण रहता था। उनकी पवित्रा नाम की पत्नी बहुत पवित्र और सदाचारी थी। वह पिछले किसी जन्म के कारण बहुत गरीब था। उनके पास भिक्षा मित्र पर भिक्षा साहित्य भी था। वह कपड़ों के मामले में हमेशा बेकार रहती थी. पति की सेवा बनी रहती है. वह अतिथियों का भोजन खाकर स्वयं भूखा रह लेती थी और अपने पति से कभी कुछ नहीं मांगती थी।

सुमेधा ने जब अपनी पत्नी को अत्यंत दुर्बल देखा तो कहा- हे प्रिये! जब मैं अमीर हो जाता हूं तो उससे पैसे मांगता हूं तो वह मुझे कुछ नहीं देता। पैसे से ही चलता है घर, अब क्या करूं? तो अगर कोई राय हो तो मुझे देश में कदम रखना चाहिए.’ इस पर उसकी पत्नी ने नम्रतापूर्वक कहा- पतिदेव! पति जो भी भला-बुरा कहे, पत्नी को भी वैसा ही करना चाहिए। जो पूर्व जन्म में विद्या और भूमि का दान करते हैं वे इस जन्म में विद्या और भूमि कहलाते हैं। यदि मनुष्य दान नहीं करता तो भगवान उसे भोजन ही देते हैं। मैं तुम्हारी जुदाई बर्दाश्त नहीं कर सकता. पति-पत्नी की दुनिया में माता, पिता, भाई, ससुर और रिश्तेदार आदि निंदा करते हैं, इसलिए आपको इस स्थान पर रहना चाहिए।

एक समय की बात है, उस स्थान पर कौण्डिन मुनि आये। यहां देखने के लिए सुमेधा सहित महिला ने प्रार्थना की और कहा- हम आज धन्यवाद देते हैं. आज आपके दर्शन से हमारा जीवन सफल हो गया। उन्होंने बैठने की जगह और भोजन उपलब्ध कराया। भोजन के बाद पवित्रा ने कहा, हे मुनि! आप मुझे दरिद्रता नष्ट करने का उपाय बताइये। मैंने धन की तलाश में अपने पति को देश से खरीद लिया। तुम मेरे भाग्य से आये हो. मैं कहता हूं कि अब मेरी दरिद्रता शीघ्र ही नष्ट हो गयी है। मूलतः आप कोई ऐसा व्रत बताइये जिससे हमारी दरिद्रता का नाश हो। इस पर कौंडिन्य मुनि ने कहा कि मलमास के कृष्ण पक्ष की परमा एकादशी का व्रत करने से सभी पाप, दुख और दरिद्रता आदि नष्ट हो जाते हैं। व्रत करने वाला व्यक्ति धनवान हो जाता है। इस व्रत में नाच-गाकर रात्रि जागरण करना चाहिए, इस व्रत को करने से महादेव जी ने कुबेर को धनवान बना दिया। इस व्रत का प्रभाव सत्यवादी हरिश्चंद्र के पुत्र, पत्नी और राज्य पर पड़ा। उस ऋषि विधि ने उत्तररात्रि व्रत के विषय में सारी बातें बताईं। उस साधु ने फिर कहा कि ब्राह्मणजी! पंचरात्रि व्रत इससे भी श्रेष्ठ है। परमा एकादशी के दिन प्रातः काल नित्यकर्म से निवृत्त होकर विधिपूर्वक पंचरात्रि व्रत प्रारंभ करना चाहिए। जो मनुष्य पांच दिनों तक निर्जला व्रत रखते हैं, वे अपने माता-पिता तथा पत्नी सहित स्वर्ग जाते हैं। जो पाँच दिन तक खाते हैं वे स्वर्ग जाते हैं। जो मनुष्य पांच दिन तक स्नान करके ब्राह्मणों के लिए भोजन बनाते हैं, उन्हें संपूर्ण लोक में भोजन करने का फल मिलता है। इस व्रत में जो मनुष्य घोड़े का दान करता है उसे तीनों लोकों के दान का फल मिलता है। जो मनुष्य श्रेष्ठ ब्राह्मणों को तिलों का दान करते हैं, वे तिलों की संख्या के बराबर ही विष्णु लोक में जाते हैं।

जो लोग पांच दिन तक ब्रह्मचर्य में लीन रहते हैं वे स्वर्ग में देवी-देवताओं के साथ सुख भोगते हैं। हे पवित्र! अपने पति के साथ करें यह व्रत? उन्हें श्री सिद्धि प्राप्त होगी और अंत में वे स्वर्ग जायेंगे। कौंडिन्य मुनि के अनुसार उन्होंने पांच दिन का व्रत किया था. जब व्रत समाप्त हुआ तो उसने देखा कि राजकुमार उसके सामने है। राजकुमार ने एक आदर्श ग्रह बनाया जिस पर सभी चीजों को रहने के लिए दंडित किया गया था। राजकुमार एक गाँव में अपने महल में गया। इस व्रत के प्रभाव से वे दोनों इस लोक में शाश्वत सुख भोगकर स्वर्ग चले गये। श्री कृष्णजी ने कहा कि हे राजन! आदमी जो

परमा एकादशी का व्रत करने से मनुष्य को सभी तीर्थों, दान आदि का फल प्राप्त होता है, जिस प्रकार संसार में दोनों पालियों में ब्राह्मण श्रेष्ठ है, चारों पालियों में गाय श्रेष्ठ है और इन्द्रराज श्रेष्ठ है। देवताओं, उसी प्रकार महीनों में अधिक (लौंद) मास सर्वोत्तम है। इस माह में पंच रात्रि का बहुत अधिक पुण्य होता है। इस माह में पद्मिनी और परमा लक्ष्मी भी सर्वोत्तम होती हैं। व्रत करने से सारे पाप कृष्ण बन जाते हैं। कमजोर व्यक्ति को व्रत अवश्य करना चाहिए। जो व्यक्ति लंबे समय तक स्नान और एकादशी का व्रत नहीं करता, उसे आत्महत्या का पाप लगता है। यह मनुष्य योनि महान गुणों से परिपूर्ण है। इसलिए मनुष्य को ब्रह्माण्ड व्रत अवश्य करना चाहिए।

अरे! यही तो तुमने मुझसे पूछा था. मैंने तुमसे कहा था कि अब तुम इसके व्रत-भक्ति-अविश्वासी हो। जो अधिक मास की परमा एकादशी का व्रत करते हैं वे स्वर्ग में भगवान इंद्र के समान सुख भोगते हैं और तीनों लोकों में पूजे जाते हैं।

परमा एकादशी व्रत से दरिद्रता से मुक्ति मिलती है

एक दिन गरीबी से दुखी होकर सुमेधा ने अपनी पत्नी को विदेश जाने का विचार बताया तो वह बोली, स्वामी, धन-संतान पूर्व जन्म के दान से ही प्राप्त होते हैं, अतः इसकी चिंता मत करो। जो लोग भाग्यशाली हैं उन्हें यह यहां मिलेगा। अपनी पत्नी की सलाह मानकर ब्राह्मण विदेश नहीं गया। इसी तरह समय बीतता रहा. एक बार फिर कौंडिन्य ऋषि वहां आये. ब्राह्मण दम्पति ने बड़े प्रसन्न मन से उनकी सेवा की।

इस एकादशी का फल कुबेर को मिला

दम्पति ने महर्षि से दरिद्रता दूर करने का उपाय सीखा। इसके बाद महर्षि ने कहा कि मलमास की परमा एकादशी का व्रत करने से दुख, दरिद्रता और पाप कर्मों का नाश होता है। इस व्रत में नृत्य, गायन आदि के साथ रात्रि जागरण करना चाहिए। इस एकादशी का व्रत करने से यक्षराज कुबेर धनवान और हरिश्चंद्र राजा बने। ऋषि ने बताया कि परमा एकादशी के दिन से लेकर पंचरात्रि यानी पांच दिन और रात तक निर्जला व्रत करने वाले को कभी भी आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ता है।

इसके बाद सुमेधा ने अपनी पत्नी के साथ परमा एकादशी का व्रत किया और एक दिन सुबह अचानक एक राजकुमार कहीं से वहां आया और उसने सुमेधा को धन, भोजन और सभी साधनों से संपन्न किया। इस व्रत को करने से ब्राह्मण दम्पति के सुखी दिन प्रारम्भ हो गये।

एकादशियों के पालन के विभिन्न स्तर

नीचे दिए गए अनुसार एकादशी को विभिन्न स्तरों पर मनाया जा सकता है और व्यक्ति अपनी उम्र, स्वास्थ्य और अपनी जीवनशैली से संबंधित विभिन्न अन्य कारकों के आधार पर उपवास का एक विशेष स्तर चुन सकता है।

पालन ​​करने का वास्तविक तरीका बिना पानी पिए पूर्ण उपवास करना है। इसे निर्जला व्रत कहा जाता है।

अगर आप निर्जला व्रत नहीं रख सकते तो सिर्फ पानी भी ले सकते हैं।

अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो आप थोड़ा सा फल और दूध भी ले सकते हैं.

अगला विकल्प यह है कि आप व्रत के दौरान केवल एक बार अन्य गैर-अनाज खाद्य पदार्थ जैसे सब्जियां (प्याज और लहसुन को छोड़कर), जड़ें, मेवे आदि भी ले सकते हैं।

अंतिम विकल्प उपरोक्त वस्तुओं को नियमित दिन की तरह तीन बार लेना है।

 

हम एकादशी व्रत कैसे रखते हैं?

  • हम सूर्योदय से सूर्योदय तक एकादशी व्रत का पालन करते हैं।
  • इस दिन के दौरान, अपना समय आध्यात्मिक गतिविधियों में संलग्न करने का प्रयास करें जैसे –
  • भगवान कृष्ण या उनके विभिन्न अवतारों की लीलाओं को याद करना।
  • जितनी बार संभव हो हरे कृष्ण महामंत्र का जाप करें।
  • भगवद-गीता और श्रीमद-भागवतम जैसे ग्रंथ पढ़ना।
  • भगवान विष्णु/कृष्ण के मंदिर में दर्शन करना।

 एकादशी का उद्देश्य एवं लाभ

 

 उपवास शरीर के भीतर वसा को कम करने के लिए होता है जो अन्यथा अधिक नींद, निष्क्रियता और आलस्य को प्रेरित करता है।

एकादशी के दिन अधिक समय का सदुपयोग आध्यात्मिक गतिविधियों में किया जा सकता है। इस प्रकार व्यक्ति बाहरी और आंतरिक दोनों प्रकार की पवित्रता प्राप्त कर सकता है।

व्रत का वास्तविक उद्देश्य कृष्ण के प्रति आस्था और प्रेम को बढ़ाना है। उपवास रखकर, हम शारीरिक मांगों को कम कर सकते हैं और हरे कृष्ण मंत्र का जाप करके या इसी तरह की सेवा करके अपना समय भगवान की सेवा में लगा सकते हैं।

एकादशी व्रत का पालन करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और इसके नियमित पालन से व्यक्ति कृष्ण चेतना में उन्नति करता है।

ब्रह्म-वैवर्त पुराण में कहा गया है कि जो व्यक्ति एकादशी के दिन उपवास रखता है, वह पापपूर्ण गतिविधियों के सभी प्रकार के प्रतिक्रियाओं से मुक्त हो जाता है और पवित्र जीवन में आगे बढ़ता है।

पद्म पुराण में कहा गया है कि व्यक्ति को विशेष रूप से एकादशी का पालन करना चाहिए क्योंकि यदि कोई छल से भी एकादशी का पालन करता है, तो उसके सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और वह बहुत आसानी से सर्वोच्च लक्ष्य, वैकुंठ धाम प्राप्त कर लेता है।

एकादाशी का व्रत तोड़ना

  • अगले दिन सूर्योदय के बाद व्रत खोलना चाहिए।
  • यदि आपने निर्जला व्रत (बिना पानी के भी पूरा उपवास) नहीं रखा है, तो इसे अनाज ग्रहण करके तोड़ना चाहिए।
  • निर्जला व्रत के मामले में, आप इसे दूध या फल जैसी गैर-अनाज वाली चीजों से भी तोड़ सकते हैं।
  • एकादशी के दिन सेवा
  • एकादशी एक पवित्र और आध्यात्मिक दिन है, और इस दिन किए गए किसी भी अच्छे कार्य या दान का लाभ कई गुना बढ़ जाता है।

निष्कर्ष

 इस व्रत में पांच दिन से लेकर पंचरात्रि तक उपवास रखा जाता है। भक्त पूरी श्रद्धा के साथ भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। इसके बाद ब्राह्मणों को भोजन कराया जाता है और दान दिया जाता है। कहा जाता है कि जो भी इस दिन व्रत और पूजा करता है उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। इस दिन भगवान विष्णु के साथ भगवान शिव की भी पूजा की जाती है।

Subscribe to our Newsletter

To Recieve More Such Information Add The Email Address ( We Will Not Spam You)

Share this post with your friends

Leave a Reply

Related Posts

Daily horoscope (1)

आज का राशिफल-19-09-24 (गुरुवार)

aries daily horoscope मेष राशि: आज का राशिफल आज का दिन आपके लिए सुखमय रहने वाला है। आपको शीघ्रता और भावुकता में कोई निर्णय लेने

chintapurni maa

कौन है माँ चिंतपूर्णी? जाने पल में भक्तों की इच्छा पूरी करने वाली माँ चिंतपूर्णी के बारे में!!

चिन्तपूर्णी देवी मंदिर चिन्तपूर्णी देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश राज्य के छोटे से शहर उना में स्थित हिंदुओं का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। चिन्तपूर्णी देवी

Ganga Saptmi 2024

गंगा सप्तमी कब है? क्या है गंगा सप्तमी का अर्थ और सनातन धर्म में महत्व, कैसे करें पूजा-अनुष्ठान?

Ganga Saptmi 2024:- गंगा सप्तमी कब है? क्या है गंगा सप्तमी का अर्थ और सनातन धर्म में महत्व, कैसे करें पूजा-अनुष्ठान? Ganga Saptmi 2024:- गंगा

monthly horoscope 2024

Monthly Horoscope 2024:- मासिक राशिफल सितम्बर महीने का मेष राशि से लेकर मीन राशि तक!!

Monthly Horoscope 2024:- मेष राशि माह के आरंभ से ही बना हुआ ग्रह-गोचर कार्यक्षेत्र में सफलता तो दिलाएगा किंतु संतान संबंधी चिंता परेशान कर सकती