Yearly Horoscope 2024: वार्षिक राशिफल कैसा रहेगा नया साल, जानें अपना भविष्यफल !!

yearly horoscope 2024

मेष राशि वार्षिक राशिफल 2024 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

2024 आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा और शक्ति से भरपूर अवधि लेकर आएगा। वर्ष के आरम्भ में आप कोई  भी कार्य बड़े उत्साह के साथ करेंगे। वर्ष के आरंभ में  राशि का स्वामी मंगल उच्च राशि में होगा। 2024 के मध्य में मई में बृहस्पति के गोचर के साथ आपको नए अवसर मिलेंगे, जो कई आध्यात्मिक गतिविधियों का समय भी होगा। वर्ष की अंतिम तिमाही कुछ चुनौतियां लेकर आ सकती हैं जिससे आप थोड़े चिंतित रह सकते हैं। जीवन के सभी क्षेत्रों में सफलता और विकास के लिए अपनी योजनाओं को सही दिशा में आकार देने के लिए नई सीख और परिपक्वता। 2024 आपके साथी/जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते को भी मजबूत करेगा। यदि सिंगल हैं तो आपका अकेलापन दूर होगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी आप मजबूत होंगे।

करियर राशिफल

साल 2024 के आरम्भ में लग्नेश मंगल एवं कारक सूर्य देव त्रिकोण में स्थित होने से मेष राशि के जातकों का भाग्योदय होगा । करियर संबंधी मामलों की बात करें तो बृहस्पति के सहयोग से कार्यस्थल पर पहचान मिलेगी, पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और वेतन वृद्धि होगी, साथ ही वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा, जो आपको पेशेवर रूप से बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेगा। आपको सही मार्गदर्शन का आशीर्वाद मिलेगा। उच्च मंगल आपके साहस और जोखिम लेने के रवैये को बढ़ाकर आपके प्रयासों का समर्थन करेगा, इसीलिए आप कोई नया व्यवसाय आरम्भ कर सकते हैं। गुरु ग्रह आपके पंचम भाव और नवम भाव को देखेंगे तथा प्रथम भाव में विराजमान रहेंगे जिसके प्रभाव से  आप एक नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, क्योंकि  बृहस्पति आपके लिए विदेश यात्रा, सौदे और प्रसिद्धि लाएगा। अप्रैल से सितंबर के बीच कोई नया व्यापार शुरू भी कर सकते हैं। आपको विदेश जाने के बहुत मौके इस वर्ष मिलेंगे। आपके काम के सिलसिले में आपकी व्यस्तता भी अधिक रहेगी। सितंबर और अक्टूबर को छोड़कर नवंबर और दिसंबर के महीने आपको आपके करियर में अच्छी सफलता देंगे।  राहु और केतु के प्रबल प्रभाव में जिम्मेदारियों का बोझ और अपेक्षित परिणामों में देरी हो सकती है, जो 2024 की अंतिम तिमाही आपके लिए चुनौतियों से अभिभूत होने के बजाय आत्मनिरीक्षण करने के अवसर में बदल सकती है।

वित्त राशिफल

साल 2024 की शुरुआत में शनि ग्यारहवें भाव में रहेंगे और पूरे वर्ष यहीं विराजमान रहने से आपको एक स्थायी आय प्राप्त होने की संभावना है। बने रहेंगे जिससे आपको एक स्थाई आमदनी प्राप्त होती रहेगी। लेकिन इसके साथ ही आपके बारहवे भाव में राहु की उपस्थिति आपके खर्चों में बढ़ोत्तरी के संकेत भी दे रही है। यदि आपने इससे पूर्व कहीं निवेश किया है तो साल 2024 में आपको इसका लाभ अवश्य मिलेगा। अचल संपत्ति या संपत्ति से संबंधित मामलों से लाभ प्राप्त होगा; आर्थिक लाभ होगा और परिवार से सहयोग मिलेगा। यदि आप ऋण मांगते हैं तो आपका ऋण आसानी से स्वीकृत हो जाएगा। वित्त संबंधी मामलों के लिए अगस्त और अक्तूबर का महीना सबसे उत्तम है। यदि आप वहां या सम्पत्ति की खरीदारी करना चाहते हैं तो इसके लिए फरवरी से मार्च तक का महीना शुभ है।

 प्रेम राशिफल

प्रेम संबंधी मामलों को लेकर इस वर्ष मेष राशि के जातकों को थोड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। साल 2024 में शनि महाराज अपनी राशि कुंभ में विराजमान रहेंगे और मेष राशि के पंचम भाव पर दृष्टि रखेंगे। शनि के प्रभाव में, आपमें एक कमांडिंग स्वभाव विकसित हो सकता है जो रिश्ते में चुनौतियों को जन्म दे सकता है। 29 अप्रैल सन 2024 से गुरुदेव वृष राशि में प्रवेश करेंगे जिससे अविवाहित जातकों का विवाह का योग बनेगा। लेकिन साल की तीसरी और चौथी तिमाही से ज्यादा उम्मीद न रखें। 1 मई 2024 को बृहस्पति का गोचर मेष राशि के दूसरे भाव में होगा और इसकी दृष्टि पंचम और सप्तम भाव से हट जाएगी जिस वजह से रिश्तों में गलतफहमियां बढ़ने की संभावना है। ने के कारण रिश्ते में कुछ गलतफहमियां बढ़ सकती हैं ।जो जातक शादीशुदा हैं उनके लिए वर्ष की शुरुआत तो अच्छी रहेगी लेकिन शनि के प्रभाव के कारण, वर्ष की तीसरी और चौथी तिमाही अत्यधिक उम्मीद और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में बाधाओं केथोड़ी  डालेगी जिससे स्थिति  थोड़ी तनावपूर्ण हो सकती है। वैवाहिक जीवन से मन हटकर वैराग्य की ओर भी घूम सकता है। अप्रैल से जून के मध्य की अवधि थोड़ी परेशानी ला सकती है। लेकिन ये सभी चुनौतियाँ आपके रिश्ते में नई सीख और परिपक्वता लाएगी।

स्वास्थ्य राशिफल

मेष राशि के जातकों के लिए सन 2024 स्वास्थ्य की दृष्टि से उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। शनि देव की तनु भाव यानी लग्न भाव में तीसरी दृष्टि पढ़ने से जातक के सिर में  दर्द,  शनि देव की सातवीं एवं दसवीं दृष्टि पंचम भाव और अष्टम भाव में पड़ने पर से संतान के जन्म संबंधी समस्या हृदय संबंधी समस्या एवं गुप्त रोग संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। शुक्र धनेश यानि द्वितीय भाव व सप्तमेश होकर अपने भाव से सातवें और सातवें भाव से अष्टम भाव में होने से और शनि महाराज की दसवीं दृष्टि पड़ने  से  नेत्र ,दांत और त्वचा संबंधी दिक्कत बढ़ सकती है। 29 अप्रैल सन 2024 से गुरुदेव वृष राशि में प्रवेश करेंगे जिससे रोग आदि पर नियन्त्रण रहेगा।

वृषभ वार्षिक राशिफल (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

वृष राशि के जातकों को सन 2024 में नाना प्रकार के लाभ एवं कष्ट का सामना करना होगा। जनवरी माह में सूर्य देव धनु राशि में मंगल देव के साथ युति करेंगे होने से एवं भाव से पंचम होने से एवं लग्नेश से अष्टम होने के कारण अचानक धन लाभ के योग बनेंगे। 2024 में आपके व्यक्तिगत, व्यावसायिक और वित्तीय क्षेत्रों में नई सीख और उपलब्धियां आपका इंतजार कर रही हैं। विदेश से अवसर मिलेंगे,कार्यस्थल पर पदोन्नति होगी और आय में वृद्धि होगी। प्रेम में बृहस्पति और मंगल के सहयोग से आप नई प्रतिबद्धता और संसाधनों के साथ आगे बढ़ेंगे। कुल मिलाकर, शनि और राहु के कारण पेशेवर रूप से चल रहे शक्तिशाली चरण के कारण आप 2024 में उच्च विकास और शक्ति के साथ प्रवेश करेंगे। प्रमुख सकारात्मक कदम जो 2024 को आपके लिए एक उत्तमवर्ष बना देगा। वर्ष 2024 में ग्रहों के आधार पर किस प्रकार के परिणाम प्राप्त होंगे, आइए जानते हैं वृषभ राशि वालों के लिए साल 2024 कैसा रहेगा ।

करियर राशिफल

भाग्य के सहयोग से की गई कड़ी मेहनत इस वर्ष आपके व्यवसाय और संपर्कों को बढ़ाएगी साथ ही आपको विदेश में व्यवसाय के मामले में एक प्रतिष्ठित नाम के तौर पर स्थापित करेगी। यह शनि से प्रभावित होगा जो आपको किसी अच्छे फाइनेंसर के माध्यम से व्यवसाय में अचानक अवसर भी दिलाएगा। आपकी राशि के दशम भाव में नवमेश और दशमेश शनि की उपस्थिति आपको मजबूत बनाएगी। आप अपनी नौकरी के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और आपके प्रयास व्यर्थ नहीं जाएंगे। हालांकि  वर्ष के दूसरे भाग में किसी से बहस न करने का प्रयास करें और जल्दबाजी में कोई भी बदलाव करने से बचें। वर्ष का दूसरा भाग वक्री शनि के प्रभाव में होगा इसीलिएआप अपने आसपास राजनीति का दबाव महसूस कर सकते हैं,सावधान रहें। वृषभ राशिफल 2024 में शनि और मंगल के प्रबल प्रभाव से जनवरी-अप्रैल के दौरान आपके करियर में बड़े बदलाव हो सकते हैं, जो आपके विकास के लिए अच्छा रहेगा। लेकिन अप्रैल के आसपास वक्री बुध के प्रभाव के कारण अपने कार्यों को पूरा करने में परेशानी हो सकती है। कुल मिलाकर 2024 में राहु और केतु के प्रभाव से आपके विचारों में परिवर्तन आएगा जो आपको एक नए आयाम की ओर ले जाएगा। आपके रास्ते में आने वाले सभी अवसरों का लाभ उठाने में आपकी मदद करेगा। वर्ष की दूसरी छमाही में कुछ कठिन ग्रहों की चाल कार्यस्थल पर नकारात्मक विचारों और चुनौतियों के कारण तनाव पैदा कर सकती है। लेकिन बड़ों का समर्थन और मार्गदर्शन आपको इनसे उबरने के लिए उचित रणनीति विकसित करने में मदद करेगा।

वित्त राशिफल

साल 2024 में वृषभ राशि के जातकों की वित्तीय स्थिति में सुधार होगा। साल की शुरुआत में आपके बारहवें भाव में बृहस्पति की उपस्थिति के साथ-साथ नवम और दशम भाव  में शनि की दृष्टि के कारण, आपके खर्चों में भारी वृद्धि हो सकती है। साल की शुरुआत में मंगल देव के अष्टम भाव में होने के कारण गुप्त धन मिलने की भी संभावना है।  राहु आपको खर्चों से बचाएगा, विदेश यात्राएं और आय के कई स्रोत लाएगा। आप जून के बाद घर या वाहन भी खरीद सकते हैं। साथ ही जमीन या शेयर बाजार में निवेश से आपको लाभ होगा। आप अपने पैसे का उपयोग किसी अदालती मामले, यदि कोई हो, से बाहर आने के लिए भी कर सकते हैं, जैसा कि 2024 वृषभ वित्त भविष्यवाणियों से पता चलता है। आपको 2024 की पहली और दूसरी तिमाही में निवेश और वित्तीय योजना से अपेक्षित परिणाम मिलेंगे। लेकिन अंतिम तिमाही में आपको शनि के प्रभाव के कारण  अधिक सावधान दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता होगी। स्वास्थ्य और यात्रा से संबंधित अधिक खर्च हो सकते हैं। मई के बाद जब बृहस्पति गोचर करेगा तो यह आपको संघर्षों से राहत दिलाएगा और आपके ऊपर धन की वर्षा करेगा। इस साल आप अपने प्रियजनों पर पैसा खर्च करेंगे, जिससे आपके रिश्ते बेहतर होंगे।

 प्रेम राशिफल

साल की शुरुआत से केतु आपके पंचम भाव में रहेगा और क्योंकि केतु गलतफहमी पैदा करता है, इसलिए यह रिश्ते में बार-बार तनाव बढ़ा सकता है। अगर आप समय रहते इससे नहीं निपट पाए तो रिश्ता खत्म हो सकता है। अगर आप प्यार की तलाश में हैं तो साल 2024 की दूसरी तिमाही कुछ अच्छी ख़बर ला सकती है। बृहस्पति का प्रभाव उन स्थानों को सुविधाजनक बना सकता है जहां आप वर्तमान में हैं। सप्तम भाव राहु एवं शनि की दृष्टि का प्रभाव गुरु ग्रह समाप्त करेंगे जिससे पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता आएगी। यदि जातक अविवाहित है तो विवाह योग की भी सम्भावाना है। वर्ष की अंतिम तिमाही में राहु और केतु के प्रभाव में आपके रिश्ते में आक्रामक और अचानक चुनौतियां आ सकती हैं। निर्णय लेते समय आपको अपने साथी के साथ धैर्य रखना होगा और यथा संभव तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप से बचना होगा।

स्वास्थ्य राशिफल

शुक्र देव पर राहु और शनि की दृष्टि पढ़ने से जातक को यूरीन इनफेक्शन स्किन दाग में दिक्कत के योग बनेंगे। गुरु ग्रह वृष राशि में प्रवेश करके पंचम भाव एवं सप्तम भाव में तथा भाव भाग्य भाव में डालेंगे जिससे जातकों को निसंतान वालों को संतान की प्राप्ति की प्राप्ति के योग बनेंगे। 2024 में सूर्य देव मेष राशि में होने से शरीर में एनर्जी बढ़ेगी। शनिदेव की तीसरी दृष्टि सिर दर्द एवं सातवीं दृष्टि चौथे भाव में पड़ने से हृदय  एवं दसवीं दृष्टि सप्तम भाव में पड़ने  से नस में कष्ट के योग बनेंगे। साल 2024 के उत्तरार्ध में आपके रिश्ते चुनौतियों से गुजरेंगे। अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में असमर्थता निराशा का कारण बन सकती है जो स्वास्थ्य समस्याओं में तब्दील हो सकती है। हल्के व्यायाम से मंगल और शनि की ऊर्जा को दिशा देने में मदद मिलेगी जो आपके स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 

मिथुन वार्षिक राशिफल (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

साल 2024 आपके लिए अद्भुत भाग्य लेकर आएगा। यह साल आपको कुछ नया करने या कुछ ऐसा हासिल करने के लिए प्रेरित करेगा जिसकी आप कई वर्षों से योजना बना रहे थे। इस वर्ष आप विशेषकर मई के बाद की अवधि में विदेशी यात्राओं पर जा सकते हैं। यह आपके साथी/जीवनसाथी और परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंधों के लिए एक अच्छा वर्ष होगा। यदि आप अकेले हैं तो आपकी मुलाकात किसी से हो सकती है या कोई पुराना साथी फिर से आपके जीवन में प्रवेश कर सकता है। 2024 की पहली छमाही  बृहस्पति के प्रभाव में आपके करियर, व्यक्तिगत संबंधों और वित्त के संबंध में सकारात्मक और प्रगतिशील परिणाम सुनिश्चित करेगी। वर्ष का दूसरा भाग अपेक्षाकृत मध्यम रहेगा और राहु और केतु के प्रभाव से सुख-सुविधाओं में कमी और रिश्तों में टकराव आ सकता है।

करियर राशिफल

भाग्य और कड़ी मेहनत कार्यक्षेत्र में आपका नाम स्थापित करेगी या आपको व्यवसाय में एक नई पहचान दिलाएगी क्योंकि राहु के समर्थन से आप कुछ नया देने में सक्षम होंगे। आपको जबरदस्त धन लाभ भी होगा, लेकिन इसे पूरा करने के लिए आपको जल्दबाजी में लिए गए फैसले और रातों-रात साम्राज्य बनाने की चाहत से बचना होगा। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो आपको पिछले वर्ष की तुलना में अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है, लेकिन इससे आपको नए अवसर मिलेंगे और यहां तक कि विदेशी देशों या कंपनियों से ऑफर भी मिलेंगे। कुल मिलाकर, शनि यह सुनिश्चित करेगा कि आपको करियर के बेहतर अवसर प्राप्त हों। मार्च अप्रैल में सूर्य देव मीन राशि के दशम भाव में होने एवं लग्न भाव से दशम और स्वभाव से अष्टम होने पर जातक को कर्मवान बनाएंगे यानी उन्हें रोजगार प्रदान करेंगे। साल के दूसरे भाग में आपको कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि वक्री शनि कार्यस्थल पर कुछ चुनौतीपूर्ण स्थितियां पैदा कर सकता है। इस अवधि में आपको त्रुटियों से बचने के लिए समग्र दृष्टिकोण, सावधानीपूर्वक योजना और कार्य तकनीक के साथ आगे बढ़ना होगा।

वित्त राशिफल

2024 में आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा और आपको आय के नए स्रोतों से लाभ होगा। इस वर्ष आपके ख़र्चों को लेकर चिंता करने का कोई कारण नहीं होगा, क्योंकि बृहस्पति सब कुछ संतुलित रखेगा। कमीशन, शेयर बाज़ार, लॉटरी या ब्याज से अतिरिक्त आय हो सकती है। शनि देव विशेष रूप से यह सुनिश्चित करेंगे कि वर्ष की पहली छमाही में आपको अच्छा लाभ मिले और धन का सुचारू प्रवाह हो। लेकिन बृहस्पति के गोचर के कारण वर्ष का उत्तरार्ध अधिक खर्च ला सकता है। इस अवधि में निवेश से बचें। राहु और केतु के प्रभाव से 2024 की दूसरी छमाही धन और वित्त के मामले में मध्यम रहेगी, इसलिए पहली छमाही में बड़े फैसले लेना सबसे अच्छा रहेगा।

प्रेम राशिफल

साल 2024 में आपका प्रेम जीवन काफी बेहतर रहने वाला है। आप अपने साथी से बहुत खुश और संतुष्ट रहेंगे। यदि आप अविवाहित हैं, तो आपकी मुलाकात किसी से होगी। शनि के प्रभाव से आप किसी यात्रा के दौरान अपने भावी साथी से मिल सकते हैं और समय के साथ यह रिश्ता गहरी दोस्ती में बदल सकता है लेकिन विवाह में विलम्ब होने की सम्भावना है। कुंडली में बृहस्पति के उदार होने से वर्ष की पहली छमाही आपके प्रेम जीवन के लिए विशेष रूप से अच्छी रहेगी। लेकिन मई के बाद बृहस्पति का गोचर रिश्ते में अहंकार के मुद्दों और नाराजगी को जन्म दे सकता है, जबकि राहु और केतु उतार-चढ़ाव का कारण बन सकते हैं जो आपकी खुशियों में बाधा डाल सकते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

छठे भाव में शुक्र और शनि तथा सातवें भाव में मंगल की उपस्थिति के कारण स्वास्थ्य समस्याओं में वृद्धि होने की सम्भावना दिख रही है। अपनी जीवनशैली के कारण आप बीमार हो सकते हैं। राहु और केतु क्रमशः चौथे और दसवें घर को भी प्रभावित करेंगे जिसके कारण आप छाती में संक्रमण या फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं। वर्ष 2024 स्वास्थ्य के मामले में उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी सेहत को प्राथमिकता दें और परहेज के साथ-साथ सही खान-पान भी करें। इससे आपकी सेहत में सुधार होगा।

कर्क वार्षिक राशिफल (ह, हे, हो, डा, ही, डो)

साल 2024 में शनि आपको काम में व्यस्त रखेगा और राहु आपको कई यात्राएं करवा सकता है। यही वह साल भी है जब आपका अकेलापन आखिरकार ख़त्म हो जाएगा। अप्रैल के बाद की अवधि आपके लिए विशेष रूप से अनुकूल होगी, क्योंकि आप अपनी योजनाओं को रचनात्मक रूप से लागू करने में सक्षम होंगे और अपने पेशेवर और व्यक्तिगत क्षेत्रों में क्रमिक प्रगति के लिए प्रक्रिया शुरू करेंगे। मई में बृहस्पति की चाल आपके लिए विशेष रूप से अच्छी रहेगी क्योंकि यह काम से संबंधित लाभ में वृद्धि का संकेत देगा, जो कि अतीत की कड़ी मेहनत से उत्पन्न होगा। बृहस्पति आपकी आय और लाभ में उल्लेखनीय वृद्धि लाएगा। लेकिन अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और तनाव को दूर करने का प्रयास करें क्योंकि इस वर्ष ये सब सीधे तौर पर आपकी व्यक्तिगत और व्यावसायिक प्रगति से जुड़ा होगा।

करियर राशिफल

साल 2024 में आपको व्यवसाय में अविश्वसनीय सफलता के साथ-साथ बाधाओं से लड़ने की क्षमता भी मिलेगी। शनि अष्टम भाव से आपके दशम भाव को देखेगा और बृहस्पति भी दशम भाव में होगा। साथ ही सूर्य और मंगल छठे भाव में होने से आपको नौकरी में परिपक्व बनाएंगे। नए प्रोजेक्ट और नए सौदे आपको विदेशी कंपनियों में भी पहचान दिलाएंगे। यदि आप नौकरीपेशा हैं, तो बृहस्पति आपको नई नौकरी के अवसर दिलाने में मदद करेगा और मई के बाद पदोन्नति भी देगा। 1 मई को बृहस्पति एकादश भाव में प्रवेश कर रहा है। घर में प्रवेश कर रहा है जिससे वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संबंध बेहतर होंगे। इससे आपको समय-समय पर लाभ होगा और कठिन परिस्थितियों में आपके वरिष्ठ आपका सहयोग करेंगे। तीसरे भाव पर बृहस्पति की पंचम दृष्टि समय-समय पर आपके साथ काम करने वाले सहकर्मियों का सहयोग सुनिश्चित करेगी। यदि आप सरकारी क्षेत्र में काम करते हैं तो यह विशेष रूप से अच्छा वर्ष है। साथ ही यदि आप राजनीति में हैं तो नये पद की उम्मीद कर सकते हैं। वर्ष के उत्तरार्ध में शनि आपके कामकाजी जीवन में कुछ व्यवधान पैदा कर सकता है।

वित्त राशिफल

वर्ष की शुरुआत धन के सीमित प्रवाह की भावना के साथ हो सकती है, लेकिन यह एक ऐसा चरण है जो आपके विवेक और धैर्य के साथ गुजर जाएगा। यदि आप वर्ष की पहली छमाही में निवेश करना चाहते हैं, तो विशेषज्ञ की सलाह से ही आगे बढ़ें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी बचत पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। शेयर बाज़ार में निवेश के लिए यह अपेक्षाकृत बेहतर अवधि होगी। बृहस्पति आपके लिए लाभ और व्यय दोनों लाएगा। आय में अधिक लाभ होगा, आपके वित्त को बढ़ाने के अधिक अवसर होंगे। अप्रैल के मध्य के आसपास सूर्य इस गति को स्थापित करने में विशेष रूप से मदद करेगा।

प्रेम राशिफल

2024 आपके प्रेम जीवन के लिए काफी मध्यम शुरुआत करेगा।  मई के बाद आपका प्रेम जीवन फलेगा-फूलेगा। यदि आप अकेले हैं तो किसी नए संबंध या रिश्ते को लेकर बहुत उत्साह रहेगा।

धैर्य और सहनशीलता आपकी ताकत होगी जो दूसरों को आपकी ओर आकर्षित करेगी। यह आपको अपनी आंतरिक शांति बनाए रखने में भी मदद करेगी। आप उन स्थितियों में पीछे हटना सीखेंगे जिनके बारे में आप जानते हैं कि इस दौरान आपकी भावनात्मक प्रगति में बाधा आ सकती है। मंगल 2024 में आपके आक्रामकता को बढ़ा सकता है और आपको अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए अपने साथी पर हावी होने के लिए प्रेरित कर सकता है, जिससे आपके रिश्ते की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है, इसलिए सावधान रहें.

स्वास्थ्य राशिफल

यदि आप किसी प्रकार की पुरानी समस्या से पीड़ित हैं तो इस दौरान सर्जरी कराने की संभावना अधिक है। इसके बाद 23 अप्रैल से 1 जून तक मंगल का गोचर नवम भाव में होगा, जहां राहु पहले से मौजूद है। इसके परिणामस्वरूप मंगल-राहु अंगारक योग बनता है, जिसमें आपके पिता को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और आपको भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस समय के बाद आपके स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार होने की संभावना बनेगी और 12 जुलाई के बाद यह अनुकूल परिस्थितियों की ओर बढ़ेगी। कर्क राशिफल 2024 के अनुसार नवंबर और दिसंबर का महीना स्वास्थ्य लाभ लेकर आएगा, लेकिन बीच में छोटी-मोटी परेशानियां आ सकती हैं। मई के बाद, बृहस्पति आपको एक आशावादी दृष्टिकोण, अच्छे आहार और व्यायाम व्यवस्था को बनाए रखते हुए अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए सही अंतर्दृष्टि और ज्ञान के साथ मार्गदर्शन करेगा।

सिंह वार्षिक राशिफल (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

2024 सिंह राशि के लिए एक भाग्यशाली वर्ष है। यह आपको कुछ लंबे समय से लंबित सपनों को पूरा करने में मदद करेगा और करियर, वित्त और रिश्ते में प्रगति के अवसर लाएगा। बृहस्पति और शनि के सहयोग से आपको पूरे वर्ष अवसर, कड़ी मेहनत करने की क्षमता और महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ प्राप्त होंगी। दूसरी ओर, शुक्र और बृहस्पति आपके प्रेम/वैवाहिक रिश्ते को मजबूत करेंगे। शनि के कुंभ राशि में गोचर से यह वर्ष कुछ तनाव भी पैदा कर सकता है, लेकिन आप हिम्मत नहीं हारेंगे। 2024 की अंतिम तिमाही में जीवनसाथी/साझेदार के साथ कुछ दूरी हो सकती है। रिश्ते में आप कैसे बातचीत करते हैं, इसका ध्यान रखें। कठोर भाषा और अहंकार के झगड़ों से बचें।

करियर राशिफल

आपके 2024 करियर राशिफल में बृहस्पति और शनि की मजबूत स्थिति के कारण वर्ष की शुरुआत आपके पेशेवर जीवन में स्थिरता और सुधार के साथ होगी। भाग्य आपके करियर और पिछले निवेशों से अच्छी कमाई करने के कई अवसर लाएगा। मुख्य रूप से आपकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के कारण आपको सौभाग्य और समृद्धि का आशीर्वाद मिलेगा। 2024 में आपकी वित्तीय स्थिति स्थिर हो जाएगी। आप प्रतियोगी परीक्षाओं और सरकारी नौकरी के लिए स्क्रीनिंग में सफल होंगे। अगर आप किसी नए काम में हाथ डालना चाहते हैं तो उसमें भी आपको सफलता मिलेगी। आप नए संपर्क बनाएंगे, जो आपको नई परियोजनाएं और व्यावसायिक सौदे दिलाएंगे। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन इससे प्रगति और वांछित अवसर मिलेंगे। वर्ष की दूसरी छमाही में, वक्री बृहस्पति और शनि के साथ-साथ राहु और केतु के प्रभाव में सहकर्मियों के साथ कुछ संघर्ष और बाधाएं हो सकती हैं। नए अवसरों का स्वागत करने और अपनी कड़ी मेहनत से बाधाओं पर काबू पाने के लिए केंद्रित और चौकस रहें।

 वित्त राशिफल

इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति में अविश्वसनीय सुधार होगा। पैसों की कमी के कारण रुका हुआ कोई भी काम 2024 में पूरा हो जाएगा। आपका अपना घर पाने का सपना इस साल पूरा हो जाएगा और इसका मतलब जमीन में निवेश करना हो सकता है। जनवरी माह के अंतिम दिनों में मंगल, बुध और शुक्र की धनु राशि में युति होने से धनलाभ के योग बनेंगे। आप कोई नया वाहन भी खरीदेंगे। आप 2024 के शुरुआती महीनों में लंबी यात्राएं करेंगे, यहां तक कि विदेश में भी, जिससे आपको लाभ होगा। बृहस्पति की स्थिति यह सुनिश्चित करेगी कि इन लाभों से बचत भी होगी। बृहस्पति आपको किसी धार्मिक स्थान पर समय और धन भी खर्च करवा सकता है। निवेश और संपत्ति से संबंधित प्रमुख वित्तीय निर्णय मई 2024 से पहले ले लिए जाने चाहिए क्योंकि इससे आपको उम्मीद के मुताबिक प्रगति करने में मदद मिलेगी। जून-नवंबर के दौरान बड़े निवेश से बचना बेहतर होगा क्योंकि वक्री शनि के प्रभाव के कारण आपको अपेक्षित रिटर्न नहीं मिलेगा। मंगल के केन्द्रेश होकर लग्न से त्रिकोण व अपने भावों से द्वितीय एवं नवम होने से जातक को भूमि-भवन आदि में वृद्धि के योग हैं।

प्रेम राशिफल

2024 की पहली छमाही आपके पार्टनर के साथ रोमांस, अच्छी बॉन्डिंग और समझ से भरपूर रहेगी। इस अवधि में आप जिससे प्यार करते हैं उससे आपकी शादी भी हो सकती है। इस साल यात्रा आपके लिए अपने साथी के साथ कई रोमांटिक, भावुक और अंतरंग पल लेकर आएगी। यदि आप अकेले हैं तो आपकी मुलाकात किसी ऐसे व्यक्ति से होगी जिसके साथ आपकी अच्छी बनेगी, जो भविष्य में आपका साथी भी बन सकता है। यह सब आपके 2024 प्रेम राशिफल में मजबूत बृहस्पति द्वारा प्रकट होगा। वर्ष की अंतिम तिमाही में, वक्री बृहस्पति के प्रभाव से आपके प्रेम जीवन में कुछ उलझनें हो सकती हैं और साथी के साथ दूरियां भी आ सकती हैं। अपने पार्टनर के फैसले को महत्व दें और अपना फैसला थोपने की बजाय उसे स्वीकार करें ताकि आप राहु और केतु के कारण अपने प्रेम संबंधों में आई कमी को दूर कर सकें।

स्वास्थ्य राशिफल

वर्ष के पहले भाग में आपका स्वास्थ्य और जीवन शक्ति अच्छी रहेगी, जो मुख्य रूप से आपके खान-पान की आदतों को संयमित रखने और अच्छे व्यायाम आहार पर बने रहने की आपकी बुद्धिमत्ता का परिणाम होगा। लेकिन उत्तरार्ध में मिश्रित परिणाम देखने को मिलेंगे ।  फरवरी में सूर्य देव अपनी शत्रु राशि मकर में प्रवेश करके जातकों को सीने में दिक्कत दे सकते हैं। अप्रैल माह में सूर्यदेव का मीन राशि में प्रवेश होने से जातकों को हड्डी संबंधी और नेत्र संबंधी समस्या हो सकती है।

कन्या वार्षिक राशिफल (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

2024 आपके लिए कुछ खुशखबरी लेकर आने वाला है, जो बेहद खास होगी। यदि आप विवाहित हैं तो यह एक बेहतरीन वर्ष है, अन्य लोग आपको एक पावर कपल के रूप में देखेंगे। इस वर्ष आपमें जोश में वृद्धि का अनुभव होगा जो आपके करियर में कुछ बदलाव लाने में मदद कर सकता है, जो आपके लिए अच्छा रहेगा। 2024 की दूसरी छमाही में कुछ चुनौतियां होंगी, लेकिन वे आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के लिए बहुत अच्छी सीख लेकर आएंगी, जो आपको सही दिशा में ले जाएंगी। शनि इस वर्ष आपको विवादों से दूर रखेगा और क़ानूनी मामलों में भी आपका बचाव करेगा।

करियर राशिफल

2024 में आपके सामने नए अवसर आएंगे, जिससे आपका व्यवसाय फलेगा-फूलेगा। आप नए संपर्क बनाएंगे, जिससे काम पर अच्छी प्रतिष्ठा मिलेगी और आपको एक बड़ा प्रोजेक्ट भी मिल सकता है। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो बृहस्पति के सहयोग से आप पदोन्नति या वेतन वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। शनि पूरे वर्ष छठे भाव में मौजूद रहेगा और वर्ष की शुरुआत में दशम भाव पर सूर्य और मंगल का प्रभाव आपके करियर में अनुकूल परिस्थितियां बनाएगा। आप 2024 में कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का प्रबंधन करेंगे। इस वर्ष आप खुद को अपने काम के प्रति अधिक जिम्मेदार और प्रतिबद्ध पाएंगे, जो आपके करियर में एक बड़ी भूमिका निभाएगा। यदि आप नौकरी बदलना चाहते हैं या मनचाही नौकरी की तलाश में हैं तो आपको भाग्य का साथ मिलेगा। लेकिन जून के बाद वक्री शनि कुछ चुनौतियाँ ला सकता है।

वित्त राशिफल

साल 2024 में आर्थिक स्थिति उतार-चढ़ाव भरी रहेगी। आपको आर्थिक समस्याओं से बाहर निकलना होगा। राहु और केतु  की क्रमशः लग्न भाव और सप्तम भाव में  उपस्थिति और बृहस्पति की 01 मई तक आठवें घर में उपस्थिति यह दर्शाती है कि इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं रहेगी। हालाँकि बीच में कभी-कभी शु+और बुध की चाल आपको वित्तीय जोखिम कम करने में मदद करेगी। कृपया निवेश करते समय बहुत सतर्क रहें। 01 मई, जब बृहस्पति आपकी कुंडली के नवें भाव में गोचर करेगा और छठे भाव में शनि की उपस्थिति सफलता के नए मार्ग प्रशस्त करेगी। 2024 में बुध की स्थिति कई संभावनाएं पैदा करेगी जो आपको वित्तीय सुरक्षा की राह पर ले जा सकती है।

प्रेम राशिफल

2024 अतीत की कई शिकायतों और गलतफहमियों को दूर कर देगा जो आपके रिश्ते को परेशान कर रही थीं। यह कदम 2024 में शुक्र और केतु के सहयोग से होगा। यह वह वर्ष भी है जब आप अपने साथी से अधिक जुड़ाव महसूस करेंगे। राहु और केतु के प्रभाव से इस वर्ष आप प्यार के मामले में अधिक अभिव्यक्त होंगे। अपने रिश्ते में विश्वास पैदा करें क्योंकि शनि आपको ऐसे कार्य करने के लिए प्रेरित कर सकता है जो आपके प्रेम जीवन को परेशान कर सकता है। बहरहाल, अन्य ग्रहों का समर्थन नकारात्मक प्रभावों को रोकने और आपके स्वभाव को नियंत्रित करने में मदद करेगा।  शुक्र आपकी गलतियों को सुधा=रने में मदद करेगा और आपके रिश्ते में किसी भी मुद्दे को हल करने के लिए आपकी प्रवृत्ति पर काम करेगा।

स्वास्थ्य राशिफल

 इस वर्ष आपकी चिड़चिड़ापन और गुस्से के कारण कुछ चिंताएँ हो सकती हैं। साथ ही अगर त्वचा या नसों से जुड़ी कोई समस्या है तो लापरवाही न करें। राहु और केतु आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे आपको कुछ तनाव हो सकता है। सप्तम भाव में राहु और आपकी राशि में केतु की उपस्थिति आपको मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर सकती है। आपकी जन्म कुंडली के छठे भाव में मौजूद शनि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाएगा लेकिन बीच-बीच में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी बढ़ा सकता है। इसलिए, आपको एक अनुशासित जीवनशैली बनाए रखनी होगी। लग्न भाव में केतु के विद्यमान होने से जातकों को यूरिन की समस्या, दिल की समस्या, बीपी की समस्या, शुगर की समस्या हो सकती है। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दें। मंगल गृह आपके लग्न भाव से चतुर्थ होना एवं अपने भाव से द्वितीय व नवम होने से जातकों को लीवर संबंधी समस्या ला सकते हैं। साथ ही पैरों में दर्द,आंखों में जलन या आंखों से जुड़ी बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं। पेट के रोगों के प्रति आपको सचेत रहना होगा। हालाँकि, साल के दूसरे भाग में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ कम होंगी लेकिन आपको पूरे साल अपने स्वास्थ्य के प्रति अतिरिक्त सावधान रहना होगा।

तुला वार्षिक राशिफल (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

2024 की शुरुआत धमाकेदार होगी क्योंकि आप अपने आस-पास की हर चीज़ को लेकर उत्साहित महसूस करेंगे और यह वर्ष आपके कार्यस्थल के साथ-साथ व्यक्तिगत जीवन में भी सकारात्मक परिणामों और सकारात्मक परिस्थितियों के साथ आगे बढ़ेगा। बृहस्पति और मंगल के प्रभाव से आपको अपने साथी/जीवनसाथी, परिवार और सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा। इस वर्ष आप खूब यात्राएं भी करेंगे, क्योंकि केतु आपकी कुंडली पर प्रभाव डाल रहा है।

करियर राशिफल

वर्ष की शुरुआत में बृहस्पति आपके सप्तम भाव में और शनि आपके पंचम भाव में होगा। साल की शुरुआत में सूर्य और मंगल आपके तीसरे भाव में होंगे और राहु आपके छठे भाव में होने के कारण आप किसी भी बाधा का सामना करने से नहीं डरेंगे। आपकी यही खूबी आपको आपके काम में सफलता दिलाएगी। आपके ऊपर मजबूत बृहस्पति का आशीर्वाद रहेगा। वर्ष की पहली छमाही में,आप अपने रास्ते में आने वाले अवसरों का लाभ उठाएंगे। अपेक्षित वृद्धि,आय और स्थिति में वृद्धि का अनुभव करेंगे। मंगल के मजबूत प्रभाव के तहत आपकी स्थिति और प्रोफ़ाइल उन्नत होगी, जिससे आपको अपने पेशेवर जीवन को एक मजबूत आधार देने में मदद मिलेगी। लेकिन केतु के दशम भाव में होने से जातकों को नौकरी या व्यवसाय में समस्या आ सकती हैं, गलतफहमियां बढ़ सकती है।

वित्त राशिफल

साल की शुरुआत में ज़मीन या मकान को लेकर अचानक कोई समस्या आ सकती है, आपको उचित सलाह लेकर ही आगे बढ़ना चाहिए। वित्तीय योजना की आवश्यकता है क्योंकि अनियोजित खर्च और यात्राएं हो सकती हैं। लेकिन रियल एस्टेट और प्रॉपर्टी में दीर्घकालिक निवेश के लिए साल अच्छा रहेगा।  जैसा कि केतु की स्थिति से संकेत मिलता है रियल एस्टेट में निवेश अनुकूल नहीं होगा। आप शेयर बाजार, लॉटरी या सोने में निवेश से भी पैसा कमाएंगे। शनि पूरे वर्ष एकादश भाव पर नजर रखेगा, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। इतना ही नहीं बल्कि आपकी दूसरी संपत्ति पर भी शनि की कृपा बनी रहेगी, जिससे आर्थिक सफलता और आर्थिक मजबूती मिलने की संभावना बढ़ेगी। शुक्र और बुध दूसरे भाव में होंगे, जो आपको आर्थिक रूप से कुछ उत्कृष्ट हासिल करने के लिए प्रेरित करेंगे।

प्रेम राशिफल

दूसरे भाव में शुक्र और बुध आपको एक अच्छा वक्ता बनाएंगे, जिससे आप अपने प्रिय का दिल जीत सकेंगे और मीठी बातों से उसके दिल में जगह बना सकेंगे। शनि पूरे वर्ष आपके पंचम भाव में रहेगा और वहां से आपके सप्तम, एकादश और दूसरे भाव पर दृष्टि डालेगा। आप प्रेम विवाह करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। इस वर्ष आपकी शादी होने की अच्छी संभावना रहेगी। शनि की उपस्थिति आपको बताएगी कि आप अपने रिश्ते को लेकर कितने गंभीर हैं। 2024 की पहली छमाही में बृहस्पति देव के सहयोग से आप अपने रिश्ते को शादी में बदलने में सक्षम होंगे। 2024 की अंतिम तिमाही में शुक्र और मंगल आपके लिए अपने साथी के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करना कठिन हो सकता है। आपको भावनात्मक बोझ में फंसने के बजाय ईमानदार से बातों को साथी के सामने रखना होगा ।

स्वास्थ्य राशिफल

मंगल और शनि आक्रामकता के माध्यम से आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकते हैं, जिसका असर आपके रक्तचाप पर पड़ेगा। हल्का व्यायाम आपको मंगल और शनि की ऊर्जा को दिशा देने में मदद करेगा, जो आपके स्वास्थ्य को सही रास्ते पर ले जा सकता है। पैर, गले एवं सीने में कष्ट हो सकता है। वर्ष की शुरुआत अनुकूल रहेगी, लेकिन चूंकि राहु वर्ष के दौरान छठे भाव में रहेगा, इसलिए आपको अपने प्रति अपने गैर-जिम्मेदाराना रवैये को समायोजित करने की आवश्यकता होगी। यदि आप असंतुलित जीवनशैली जीते रहे तो इस वर्ष आप बीमार पड़ सकते हैं। तुला राशिफल के अनुसार, वर्ष के दूसरे भाग में बृहस्पति आपके आठवें घर में रहेगा, जबकि केतु आपके बारहवें घर में रहेगा, राहु आपके छठे घर में रहेगा और शनि आपके पांचवें घर में रहेगा जो आपके स्वास्थ्य को फिर से सही रास्ते पर ले जा सकता है।

वृश्चिक वार्षिक राशिफल (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

2024 का पहला चरण आपके लिए कई नए अवसर लेकर आएगा। लेकिन साल की आखिरी तिमाही कुछ चुनौतियां भी ला सकती है, जो आपके लिए कई सीख लेकर आएगी और आपको बढ़ने और परिपक्व होने में मदद करेगी। लेकिन गुस्से में आकर कोई भी कदम या फैसला लेने से बचें। 2024 की दूसरी छमाही में काम का बोझ, देरी और बाधाएँ होंगी, लेकिन यह आपको और अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगा और इस तरह आपके करियर के लिए एक मजबूत नींव तैयार करेगा। आय के नए स्रोत मिलेंगे, जो अचानक सामने आएंगे; और आपको घर में बड़ों और परिवार के अन्य सदस्यों का और कार्यस्थल पर वरिष्ठों का सहयोग प्राप्त होगा। इस वर्ष आप बहुत सारी यात्राएँ करेंगे।

करियर राशिफल

बृहस्पति के प्रभाव से आपको 2024 में नौकरी के नए अवसर मिल सकते हैं या आपके वर्तमान कार्यस्थल पर पदोन्नति भी मिल सकती है। दरअसल स्थानांतरण की भी अच्छी संभावना है। काम का बोझ रहेगा, लेकिन अपेक्षित वृद्धि और वेतन वृद्धि सुनिश्चित होगी। हालाँकि, शनि के कारण कुछ देरी हो सकती है और विशेष रूप से 2024 के उत्तरार्ध में कुछ तनाव और बाधाएँ भी आ सकती हैं, जो आपको अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगी और इस प्रकार आपके करियर के लिए एक मजबूत नींव तैयार करेगी। आपके करियर में स्थिरता आएगी।  आप जिस नौकरी में हैं, उसी पर टिके रहना चाहेंगे और उससे आपको लाभ भी मिलेगा। हालांकि बीच में ग्रह स्थितियां आपको नौकरी बदलने के लिए प्रेरित करेंगी, लेकिन आपको मौका भी दिख सकता है। शनि पूरे समय चतुर्थ भाव में रहकर आपके छठे और दशम भाव को देखता रहेगा, जिसके कारण आप अपनी नौकरी में स्थिरता महसूस करेंगे और अपनी नौकरी में स्थिर रहेंगे। सप्तम भाव में बृहस्पति का गोचर भी आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा। नौकरी में बदलाव के बाद यह समय आपको अच्छी सफलता दे सकता है।  शनि की कृपा से नौकरी में आपके विरोधी परास्त होंगे और मजबूत स्थिति में आ जाएंगे। अप्रैल में जब सूर्य देव का गोचर छठे भाव में होगा तो वह समय नौकरी में बड़ा पद मिलने का संकेत दे रहा है। सरकारी नौकरी मिलने की संभावना भी बनती है। इसके बाद अगस्त में भी अच्छे परिणाम मिलने की संभावना रहेगी।

वित्त राशिफल

2024 में पैसों की कोई दिक्कत नहीं होगी। आपकी सैलरी बढ़ सकती है और आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होने से आप सभी रुके हुए काम पूरे कर पाएंगे और अपनी इच्छाएं पूरी कर पाएंगे। हालांकि आपको अक्टूबर में सावधान रहना चाहिए क्योंकि इस महीने में निवेश गलत हो सकता है। संपत्ति, रियल एस्टेट या शेयरों में निवेश से वर्ष की पहली छमाही में अपेक्षित वृद्धि और आय में वृद्धि होगी। साल की शुरुआत से ही ग्यारहवें भाव में केतु की उपस्थिति रहेगी, जो वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने में सहायक होगी। वित्तीय प्रबंधन पर ध्यान देने की जरूरत है।  साल की शुरुआत में मंगल और सूर्य के दूसरे भाव में होने के कारण कुछ आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। मई के महीने से बृहस्पति सप्तम भाव में आकर आपके एकादश, प्रथम और तृतीय भाव पर दृष्टि डालेगा, जिससे आपके प्रयासों में वृद्धि होगी और आपको आर्थिक स्थिरता प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

प्रेम राशिफल

यदि आप किसी साथी की तलाश में हैं, तो 2024 में आपको कोई साथी मिलने की संभावना काफी अधिक है। वर्ष की शुरुआत में बुध और शुक्र आपके लग्न भाव में रहेंगे और पांचवें भाव में राहु की उपस्थिति आपको अपने प्रेम जीवन में कुछ भी कर गुजरने पर मजबूर कर देगी। आप प्यार में बेलगाम महसूस करेंगे और अपने प्रिय के लिए कुछ भी करेंगे। वर्ष के दौरान, मंगल 23 अप्रैल से 1 जून के बीच पांचवें घर में राहु के ऊपर से गोचर करेगा। यह समय प्यार के लिए अनुकूल नहीं रहेगा और आपके प्रिय को शारीरिक परेशानी और मानसिक तनाव का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान अपने पार्टनर की भरपूर मदद करें और अनावश्यक वाद-विवाद से दूर रहें, अन्यथा यह आपके रिश्ते के लिए हानिकारक स्थिति हो सकती है। नवंबर और दिसंबर प्यार के लिए थोड़े कठिन हो सकते हैं। आप भावनात्मक रुकावटों, अहंकार के टकराव और अति-उम्मीद में फंस सकते हैं। यह एक ऐसा समय होगा जो आपके रिश्ते में चुनौतियों और विवादों को जन्म देगा।

स्वास्थ्य राशिफल

बृहस्पति आपके छठे भाव में स्थित होगा और उस पर शनि की दृष्टि होगी। इसकी वजह से आपके पाचन तंत्र और पेट से जुड़ी समस्याएं असल में परेशानी का सबब बन सकती हैं। पंचम भाव में मीन राशि में पानी से संबंधित संक्रमण भी हो सकता है जिसका असर पेट पर पड़ सकता है और पेट संबंधी रोग भी हो सकते हैं। आपको रक्त अशुद्धियों और रक्तचाप से संबंधित परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है, इसलिए अपने स्वास्थ्य का अच्छे से ख्याल रखें।

धनु वार्षिक राशिफल (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

कड़ी मेहनत और भाग्य 2024 में बड़े पैमाने पर आपका साथ देंगे, आपके सपनों को साकार करेंगे और लंबे समय से लंबित, अधूरे कार्यों को पूरा करेंगे।  बृहस्पति का समर्थन आपको कार्यस्थल पर पहचान और वेतन वृद्धि दिलाएगा। आपको कार्यस्थल पर बड़ों और वरिष्ठों का तथा निजी जीवन में परिवार और मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा। हालाँकि अंतिम तिमाही थोड़ी चुनौतीपूर्ण हो सकती है, लेकिन यह आपकी योजनाओं और जीवन को सही दिशा में आकार देने के लिए सीखने, सीखने और अपनी परिपक्वता को तराशने का समय होगा। इस वर्ष आप धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते है

करियर राशिफल

आपकी कड़ी मेहनत और समर्पण 2024 में आपकी आय में वृद्धि करेगी। आपकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने कार्यस्थल पर अच्छी स्थिति का आनंद लें। वास्तव में आपको कोई आधिकारिक पद प्राप्त होगा। व्यापार में लाभ के साथ-साथ कुछ नया शुरू करने की भी संभावना रहेगी। वास्तव में, राहु और केतु विदेशी सहयोग के माध्यम से आपके व्यवसाय को बढ़ावा दे सकते हैं। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो किसी अच्छी कंपनी से नया ऑफर आएगा और आपको अपने वर्तमान कार्यस्थल पर सराहना और पदोन्नति भी मिलेगी।  अप्रैल से अगस्त के बीच आपको नई नौकरी भी मिल सकती है। नौकरी में परिवर्तन लाभदायक रहेगा। सितंबर का महीना करियर के लिहाज से बेहद फायदेमंद रहेगा। इस अवधि में आपको अचानक कोई बड़ा प्रमोशन मिल सकता है। आपके सहकर्मी आपका समर्थन करेंगे और उनके समर्थन के कारण आप अपनी नौकरी में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

वित्त राशिफल

धनु राशि के जातकों के लिए साल का पहला भाग अधिक अनुकूल साबित होगा। दूसरे भाग में आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। बृहस्पति आपकी कुंडली के पांचवें भाव में मौजूद होगा और ग्यारहवें भाव, लग्नेश और भाग्येश पर दृष्टि डालेगा। इससे आपकी आर्थिक परेशानियां कम हो जाएंगी। आप सही निर्णय लेकर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। हालांकि, मई के शुरुआती चरण में जब बृहस्पति छठे भाव में गोचर करेगा तो आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी होगी। शनि की दृष्टि पंचम, नवम और द्वादश भाव पर होगी जिससे आप अपने खर्चों पर ध्यान देंगे और उन पर नियंत्रण रखेंगे। इस साल आपको अपनी कमाई और खर्चों के बीच संतुलन बनाना होगा और इसके लिए साल की शुरुआत में ही प्रयास करने होंगे, अन्यथा परेशानी हो सकती है।

प्रेम राशिफल

वर्ष की शुरुआत में मंगल और सूर्य आपकी राशि में मौजूद रहेंगे और आपके व्यवहार में थोड़ा गुस्सा बढ़ाएंगे। इससे आपके रिश्तों में कुछ तनाव बढ़ेगा। फरवरी के अंत से अप्रैल तक का समय बहुत अच्छा रहेगा। बुध और शुक्र की कृपा से आपके प्रेम जीवन में खुशियां आएंगी। आपके पंचम भाव में शनि की दृष्टि के कारण आपके प्रेम जीवन में कुछ बाधाएँ आएंगी लेकिन साल का पहला भाग अच्छा रहेगा क्योंकि बृहस्पति पंचम भाव में मौजूद रहेगा। अप्रैल से मई तक का समय बेहद रोमांटिक रहेगा क्योंकि इस दौरान शुक्र आपके पंचम भाव में मौजूद रहेगा। ऐसे मौके आ सकते हैं जो राहु और केतु के कारण आपके प्रेम जीवन में उथल-पुथल लाएगी, लेकिन अन्य ग्रहों के प्रभाव नकारात्मक स्थितियों को नियंत्रित करेंगे और आपके स्वभाव को संतुलित करेंगे।

स्वास्थ्य राशिफल

आपकी जन्म कुंडली के चौथे घर में राहु और दसवें घर में केतु की उपस्थिति आपको किसी प्रकार के संक्रमण से पीड़ित कर सकती है। आप मौसमी बदलाव और मौसमी संक्रमण के कारण बीमार पड़ सकते हैं। धूम्रपान से दूर रहें अन्यथा इस वर्ष आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपकी राशि का स्वामी बृहस्पति आपकी जन्म कुंडली के छठे भाव में गोचर करेगा। आपका स्वास्थ्य कमजोर रहने की संभावना है। खुद को किसी भी बीमारी की चपेट में आने से बचाने के लिए प्रचुर मात्रा में पानी और तरल पदार्थ लें। पूरे वर्ष आपके तीसरे भाव में शनि की उपस्थिति आपको बीमारियों से बचाएगी। इसलिए अपनी दिनचर्या को नियमित करें और उसी के अनुसार जीवन व्यतीत करेंगे तो सब ठीक हो जाएगा।

मकर वार्षिक राशिफल (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

यह आपके जीवन के सभी क्षेत्रों में नेतृत्व करने और अपने विकास और आत्मविश्वास के माध्यम से दूसरों को प्रेरित करने का समय है। कई स्रोतों से धन संचय करने के अवसर मिलेंगे और आपके निजी जीवन में कई बदलाव आएंगे। 2024 आपके तनाव को बढ़ाने वाली किसी भी चीज़ को ख़त्म कर देगा और आप रुके हुए काम को पूरा करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, पिछली शिकायतों और गलतफहमी के कारण कोई भी परेशानी इस साल दूर हो जाएगी।

 करियर राशिफल

वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि का स्वामी शनि, जो कि दूसरे भाव का स्वामी भी है, दूसरे भाव में विराजमान होगा और वहां से आपके एकादश भाव पर दृष्टि डालेगा, और देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि होगी। चतुर्थ भाव में और आपके दशम भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेगा, जिसके परिणामस्वरूप नौकरी में अच्छे परिणाम मिलेंगे। आप कड़ी मेहनत करेंगे और अपने काम के मानकों को पूरा करने और उनसे आगे निकलने में सक्षम होंगे। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप जिस कंपनी के लिए काम करते हैं उसके प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझेंगे। नई नौकरी के लिए भी यह साल आपके लिए अच्छा है, लेकिन बेहतर होगा कि अक्टूबर के बाद अपनी नौकरी न बदलें। साल के अंत तक आप अपने करियर में सफलता की सीढ़ियाँ चढ़ना शुरू कर देंगे।

वित्त राशिफल

शनि के प्रभाव से इस वर्ष आपके ख़र्चे आमतौर पर नियंत्रण में रहेंगे। लेकिन जून से वक्री शनि के कारण परिवार में मतभेद के कारण व्यर्थ खर्चे हो सकते हैं। इस अवधि में पैतृक संपत्ति को लेकर भी विवाद हो सकता है। विदेशी सहयोग से संबंधित कार्य होंगे और मंगल की स्थिति आपको सुनिश्चित वित्तीय वृद्धि प्रदान करेगी। आप विदेश यात्रा पर जा सकते हैं जहाँ आप अधिक पेशेवर अवसरों का लाभ उठा सकेंगे। बुध और शुक्र आपके एकादश भाव में वृद्धि करेंगे और वहां उपस्थित होने से आपकी आय में दिन-ब-दिन सुधार होगा। आपकी वित्तीय स्थिति मजबूत होगी, और दूसरे घर में शनि अपनी राशि कुंभ के कारण धन संचय करने की आपकी प्रवृत्ति को उजागर करेगा, जिसके परिणामस्वरूप आपका भाग्योदय भी होगा।

प्रेम राशिफल

बुध और शुक्र आपके एकादश भाव में विराजमान होंगे और वहां से आपके पंचम भाव को देखेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपके प्रेम संबंध में काफी सफलता मिलेगी। यह जोश और प्यार का योग होगा। इस वर्ष 1 मई को बृहस्पति आपके पंचम भाव में प्रवेश करेगा। यह अवधि आपके प्रेम संबंधों में स्पष्टता और मजबूती लाएगी। आप एक-दूसरे के प्रति जिम्मेदार रवैया रखेंगे, सुख-दुख में एक-दूसरे का पूरा समर्थन करेंगे और जरूरत पड़ने पर एक-दूसरे की मदद करेंगे। एक बात का ध्यान रखें कि जुलाई से अगस्त के बीच आपके पंचम भाव में मंगल का गोचर आपके रिश्ते के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। उस अवधि के दौरान, आपको किसी भी प्रकार की असहमति को रोकने का प्रयास करना चाहिए ताकि कोई गंभीर समस्या न हो और आपका रिश्ता अच्छा चलता रहे।

स्वास्थ्य राशिफल

पूरे वर्ष आपका राशि स्वामी आपके दूसरे भाव में विराजमान रहेंगे। यह अपनी राशि में ही रहेगा और आपको शारीरिक बाधाओं से बचाएगा। राहु और केतु परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं, जिसका आप पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ सकता है। लेकिन आम तौर पर आप अपने खान-पान और विचारों पर ध्यान देकर इस वर्ष अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखेंगे। वर्ष की शुरुआत में 11 फरवरी से 18 मार्च तक आपका राशि स्वामी नीच अवस्था में रहेगा, जिसके परिणामस्वरूप उनकी ताकत में गिरावट आएगी, जिसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा।

कुंभ वार्षिक राशिफल (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

2024 आपके लिए बड़ी राहत लेकर आएगा क्योंकि साढ़े साती (शनि की 7.5 वर्ष की अवधि) अपने दूसरे चरण में प्रवेश करेगी। आप अधूरे कार्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे और वह सब जो आपके रिश्तों में लंबित था। वर्ष आपके लिए व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों में विकास और सफलता प्राप्त करने के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करेगा, क्योंकि बृहस्पति और शनि का मजबूत प्रभाव आपके निर्णय लेने, करियर और रिश्तों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा। कार्यभार तो रहेगा, लेकिन यह आपको सफलता की ओर बढ़ने  में मदद करेगा।

करियर राशिफल

शनि देव पूरे वर्ष आपकी राशि में रहेंगे और आपके तीसरे, सातवें और दसवें भाव पर अपना प्रभाव डालेंगे। आपके तीसरे घर पर शनि के प्रभाव के कारण आप सक्रिय रूप से काफी प्रयास करेंगे। कार्यस्थल पर आपके सहकर्मी आपका समर्थन करेंगे और आप कड़ी मेहनत को अपनाएंगे। 2024 की अंतिम तिमाही में सावधान रहें क्योंकि आपकी 2024 कुंडली में राहु की स्थिति से प्रेरित आक्रामक व्यवहार कार्यस्थल पर चुनौतियों को जन्म दे सकते हैं। साथ ही भावनात्मक फैसले आपको गलत राह पर ले जाएंगे। इसके अलावा, अनावश्यक यात्राएं और योजनाओं को क्रियान्वित करने में बाधाएं 2024 की अंतिम तिमाही में तनाव का कारण बन सकती हैं, जैसा कि बृहस्पति और मंगल की वक्री गति से संकेत मिलता है।

वित्त राशिफल

वर्ष की शुरुआत सूर्य और मंगल के आपके ग्यारहवें घर में स्थित होने से होगी, जिससे आपकी वित्तीय स्थिति मजबूत होगी। साहसिक वित्तीय निर्णय लेने की अपेक्षा करें लें । राशिफल बताता है कि मार्च कुछ वित्तीय असंतुलन ला सकता है, जिससे ताकत बनाए रखने के लिए आय और व्यय के विवेकपूर्ण प्रबंधन की आवश्यकता होगी। लेकिन कुल मिलाकर,  आप बुजुर्गों, दोस्तों, विदेशी मुद्रा और शेयर बाजार निवेश से वित्तीय लाभ एकत्र करेंगे। राहु के प्रभाव से आपके वर्तमान स्थान से दूर भी लाभ हो सकता है। आप कोई वाहन खरीद सकते हैं, जिससे आपका जीवन और अधिक आरामदायक हो जाएगा।

 प्रेम राशिफल

फरवरी और मार्च के महीने बहुत अनुकूल रहेंगे क्योंकि लाभकारी ग्रह शुक्र और बुध आपके एकादश भाव पर अपनी दृष्टि के माध्यम से आपके पांचवें भाव  को प्रभावित करेंगे। इससे आपके रिश्तों में चल रहे मुद्दों को सुलझाने में मदद मिलेगी, आपके और आपके साथी के बीच प्यार गहरा होगा और रोमांटिक अवसर पैदा होंगे। आप स्वयं को एक-दूसरे के प्रति प्रेम और स्नेह में गहराई से डूबा हुआ पाएंगे। पूरे वर्ष आपकी ही राशि में शनिदेव की उपस्थिति रहेगी। चूँकि शनि आपकी राशि का स्वामी भी है, इसलिए आप अपने इरादों पर दृढ़ रहेंगे। आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसके साथ अपने रिश्ते को बनाए रखने और पूरा करने के लिए सक्रिय रूप से प्रयास करेंगे, उन्हें वास्तव में अपने जीवन का हिस्सा बनाने का प्रयास करेंगे।

स्वास्थ्य राशिफल

दूसरे भाव में राहु और आठवें भाव में केतु की प्रतिकूल उपस्थिति के कारण आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना आवश्यक है। अनुचित और बासी भोजन के सेवन से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। आठवें घर में केतु की उपस्थिति से बवासीर और गुदा रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही रक्त संबंधी संक्रमण होने की भी संभावना रहती है। इन समस्याओं से बचने के लिए, समय-समय पर नियमित शारीरिक जांच कराने की सलाह दी जाती है, जिससे आप किसी भी संभावित समस्या की पहले से पहचान कर सकें और तुरंत आवश्यक निवारक उपाय कर सकें।

मीन वार्षिक राशिफल (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

2024 उन्नति के साथ आएगा – आप चतुराई से वित्तीय निर्णय लेने, निवेश करने और पैसा बचाने में सक्षम होंगे और अपने पारिवारिक जीवन और रिश्तों से संतुष्ट रहेंगे। वास्तव में, बृहस्पति के सहयोग से आप 2024 की पहली तिमाही में यह सब हासिल करेंगे, जबकि मंगल और शनि के प्रभाव से आपके साहस और सहनशक्ति को बढ़ावा मिलेगा। लेकिन आपको अपने गुस्से पर काबू रखना होगा। 2024 आपके लिए अच्छी व्यावसायिक प्रतिष्ठा लाएगा, पार्टनर/पति/पत्नी के साथ अच्छे संबंध बनेंगे – हालाँकि साल के मध्य तक कुछ उलझन हो सकती है।

करियर राशिफल

वर्ष की शुरुआत में मंगल और सूर्य जैसे शानदार ग्रह आपके दशम भाव में होंगे। इससे आपका करियर नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा। बृहस्पति, जो वर्ष की शुरुआत से ही आपके दूसरे घर में है, आपके दसवें और छठे भाव पर दृष्टि रखेगा। इससे आपको अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।  मार्च और अप्रैल का महीना आपके लिए महत्वपूर्ण रहेगा क्योंकि इस दौरान आप विदेश में काम करने में सक्षम हो सकते हैं। अगस्त से सितंबर के बीच एक और ऐसा मौका आएगा। लेकिनबृहस्पति साल की दूसरी तिमाही से काम से संबंधित लंबी यात्रा, आपके कार्यस्थल में बदलाव के रूप में चुनौतियां ला सकता है  लेकिन दूसरी तरफ यह फायदेमंद हो सकता है।

वित्त राशिफल

शनि वर्ष भर आपके बारहवें भाव में रहेगा, जिससे आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी और एक या एक से अधिक निश्चित ख़र्चे पूरे वर्ष बने रहेंगे, आपको अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार लाने पर ध्यान देना चाहिए। उचित समय पर और सही तरीके से उचित वित्तीय प्रबंधन आपको इन मुद्दों पर काबू पाने में सहायता करेगा। दूसरे भाव में बृहस्पति आपकी कुछ हद तक सहायता करेगा, लेकिन साल के मध्य में आपको कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है और आप गंभीर वित्तीय असुरक्षा का शिकार हो सकते हैं। शनि आपको अपने व्यवसाय के लिए अधिक वित्त देने के लिए बाध्य कर सकता है, जो आपकी आर्थिक स्थिरता को बिगाड़ सकता है।

 

प्रेम राशिफल

आपके पंचम भाव पर मंगल की दृष्टि के कारण तनाव रहेगा। वर्ष की शुरुआत में शुक्र और बुध भी आपके नवम भाव में होंगे। यह मौजूदगी आपको खुश कर देगी और आप अपने प्रियजन के साथ किसी रोमांटिक यात्रा पर भी जा सकते हैं। पंचम भाव में मंगल अक्टूबर से दिसंबर के बीच अनावश्यक बहस का कारण बन सकता है। आपका प्रियजन स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो सकता है। हो सकता है कि वह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हों, इसलिए बड़े निर्णय लेने से बचें और इस दौरान अपने रिश्ते को संभालने पर ध्यान दें।

स्वास्थ्य राशिफल

पूरे वर्ष आपकी राशि में राहु और सप्तम भाव में केतु की उपस्थिति आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी नहीं होगी, इसलिए किसी भी प्रकार की शारीरिक बीमारी से बचने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के उपायों पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।  शनि भी बारहवें भाव में रहेगा, जिससे आंखों की समस्या, पैर में दर्द, एड़ी में दर्द, चोट और मोच हो सकती है। आपको आंखों में दर्द और पानी आने का अनुभव भी हो सकता है।यदि आप सुरक्षित और स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो बेहतरीन आदतों को अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। पौष्टिक आहार लें और ध्यान, योग और शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास जारी रखें। इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

Subscribe to our Newsletter

To Recieve More Such Information Add The Email Address ( We Will Not Spam You)

Share this post with your friends

Leave a Reply

Related Posts

mansa devi temple

कहा है माँ मनसा देवी का चमत्कारी मंदिर, जाने शिव पुत्री माँ मनसा देवी की महिमा के बारे में !!

मनसा देवी को भगवान शिव और माता पार्वती की सबसे छोटी पुत्री माना जाता है । इनका प्रादुर्भाव मस्तक से हुआ है इस कारण इनका

tirupati balaji mandir

भगवन विष्णु के अवतार तिरुपति बालाजी का मंदिर और उनकी मूर्ति से जुड़े ख़ास रहस्य,तिरुपति बालाजी मंदिर में दर्शन करने के नियम!!

भारत में कई चमत्कारिक और रहस्यमयी मंदिर हैं जिसमें दक्षिण भारत में स्थित भगवान तिरुपति बालाजी का मंदिर भी शामिल है। भगवान तिरुपति बालाजी का

angkor wat temple

भारत में नहीं बल्कि इस देश में है दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर, जाने अंगकोर वाट से जुडी सारी जानकारी!!

हिंदू धर्म सिर्फ भारत तक सीमित नहीं है। इसकी पुरातन संस्कृति की झलक पूरी दुनिया में दिखती है। यही कारण है कि इस धर्म के