इस दिशा में रखे पौधे करेंगे आपको मालामाल !!

plants

Vastu Shastra : वास्तु के अनुसार 10 दिशाएं है. जिसमें से 8 दिशाओं को धरातल पर स्पष्ट किया जा सकता है. जिनमें कई ऐसे पेड़-पौधे हैं. जो सुख-समृद्धि के साथ-साथ सौभाग्य को भी बढ़ाने वाले होते हैं.

अपने आस-पास हरियाली देखना शायद ही किसी व्यक्ति को नापसंद होगा. घरों के भीतर पौधों का लगाना आजकल अत्यधिक प्रचलन में है. अब प्रश्न आता है कि कौन सा पौधा घर में लगाना चाहिए, साथ ही किस पौधे को किस दिशा में लगाना शुभता का सूचक लाता है. इस पर विस्तार रूप से बताएंगे. दिशाओं का हमारे जीवन में बहुत महत्व है. वास्तु के अनुसार 10 दिशाएं है. जिसमें से 8 दिशाओं को धरातल पर स्पष्ट किया जा सकता है. हर दिशा में नकारात्मक और सकारात्मक दोनों प्रकार की ऊर्जा विद्यमान है. कई ऐसे पेड़-पौधे हैं. जो सुख-समृद्धि के साथ-साथ सौभाग्य को भी बढ़ाने वाले होते हैं, इनकी शुभता तब और बढ़ जाती है, जब हम इसे वास्तु के अनुसार घर के भीतर या फिर आस-पास लगाते हैं. आइए जानते हैं कि घर की खूबसूरती के साथ शुभता को बढ़ाने वाले पवित्र और पूजनीय पेड़-पौधों का कहां पर लगाना चाहिए और किन वास्तु नियमों का ख्याल रखना चाहिए.

सुख-समृद्धि बढ़ाता है घर में लगा मनी प्लांट

मनी प्लांट लगाने के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा सबसे अच्छी दिशा होती है. इस दिशा के संचालक भगवान श्रीगणेश हंं और प्रतिनिधि शुक्र हैं. अतः इस दिशा में यह पौधा लगाने से घर की सुख समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. मनी प्लांट का पेड़ लोग अपने घरों में सुंदरता के साथ ही पैसों की बढ़ोत्तरी के लिए भी लगाते है.

नौकरी में उन्नति के लिए एलोवेरा घर में लगाना शुभ

हमारी स्किन के साथ-साथ घर के लिए भी एलोवेरा को काफी शुभ माना जाता है, इसे आप घर के किसी भी हिस्से में लगा सकते है. कड़ी मेहनत के बाद भी नौकरी में उन्नति नहीं मिल रही है, उन लोगों को घर में एलोवेरा का पौधा लगाना चाहिए. एलोवेरा का पौधा नौकरी मिलने और कार्यक्षेत्र में आ रही किसी भी तरह की समस्याओं को दूर करने में सक्षम होता है. इसके भीतर घर में विद्यमान निगेटिव एनर्जी को कम करने की क्षमता होती है.

घर की नकारात्मकता को दूर भगाती है तुलसी

तुलसी का पौधा एक महत्वपूर्ण औषधि के साथ-साथ घर के लिए भी अत्यंत शुभ माना जाता है. तुलसी का पौधा प्रायः सभी घरों में देखा जा सकता है. इस पौधे से घर में नकारात्मकता का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इस पौधे के लिए उत्तर-पूर्व, पूर्व और उत्तर दिशा शुभ फलदायी होती है. ब्रह्म स्थान यानी घर के सेंटर में भी लगाना शुभ होता है

संकटों को हरता है नीम का पेड़

स्वस्थ और निरोगी जीवन जीना किसे पसंद नहीं होता है. नीम का पेड़ हमारी इस पसंद के लिए पूर्ण रूप से सही साबित होता है. घर की दक्षिण दिशा की ओर नीम का पेड़ जीवन में आ रहे संकटों को हरने वाला होता है. घर की छाया से यदि थोड़ी दूर पर नीम का वृक्ष लगाया जाए तो यह अति शुभ फलदायी होता है.

शोक को हरने वाला होता अशोक का पेड़

अशोक का वृक्ष शोक को हरता है रामचरित मानस के सुन्दरकांड में सीता जी ने कहा है-

सुनहि बिनय मम बिटप असोका । सत्य नाम करु हरु मम सोका ⁠।⁠। 

यानी हे अशोकवृक्ष! मेरी विनती सुन! मेरा शोक हर ले और अपना [अशोक] नाम सत्य कर यह एक पवित्र पेड़ है, जिसके पत्तों का उपयोग पूजा-पाठ और शुभता के लिए किया जाता है. इस पेड़ को घर के पश्चिम में  लगाने से सभी दुखों का नाश होता है.

Subscribe to our Newsletter

To Recieve More Such Information Add The Email Address ( We Will Not Spam You)

Share this post with your friends

Leave a Reply

Related Posts

mansa devi temple

कहा है माँ मनसा देवी का चमत्कारी मंदिर, जाने शिव पुत्री माँ मनसा देवी की महिमा के बारे में !!

मनसा देवी को भगवान शिव और माता पार्वती की सबसे छोटी पुत्री माना जाता है । इनका प्रादुर्भाव मस्तक से हुआ है इस कारण इनका

tirupati balaji mandir

भगवन विष्णु के अवतार तिरुपति बालाजी का मंदिर और उनकी मूर्ति से जुड़े ख़ास रहस्य,तिरुपति बालाजी मंदिर में दर्शन करने के नियम!!

भारत में कई चमत्कारिक और रहस्यमयी मंदिर हैं जिसमें दक्षिण भारत में स्थित भगवान तिरुपति बालाजी का मंदिर भी शामिल है। भगवान तिरुपति बालाजी का

angkor wat temple

भारत में नहीं बल्कि इस देश में है दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर, जाने अंगकोर वाट से जुडी सारी जानकारी!!

हिंदू धर्म सिर्फ भारत तक सीमित नहीं है। इसकी पुरातन संस्कृति की झलक पूरी दुनिया में दिखती है। यही कारण है कि इस धर्म के