गृह क्लेश से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान से उपाय

grah kalesh

Grah Kalesh Ke Upay:- पति पत्‍नी का रिश्ता बेहद खूबसूरत होता है। मगर इस रिश्ते में छोटी-मोटी नोकझोंक तो होती ही रहती है। लेकिन कई बार यही छोटी-मोटी नोकझोंक बड़े झगड़े का कारण बन जाती है, जिसे ज्‍योतिष शास्‍त्र में गृह क्‍लेश कहा गया है। यह गृह क्‍लेश न केवल रिश्‍तों में कड़वाहट लाता है बल्कि व्‍यक्ति के जीवन से सारी खुशियां ही छीन लेता है।

जाहिर है कि आप में से कोई भी नहीं चाहेगा कि पार्टनर से झगड़ा इस कदर बढ़ जाए कि रिश्‍ता टूटने की कगार पर आ जाए। कई बार हमारी कुंडली में ग्रहों की स्थिति ऐसी होती है कि उससे निकलने वाली ऊर्जा हमें ऐसा बना देती है कि हम झगड़ा करने लगते हैं। मगर कुछ ज्‍योतिषी उपाय हैं, जिन्हें अपना कर गृह क्लेश से बचा जा सकता है।

गृह क्लेश के लक्षण क्या है ?

गृह क्लेश की स्थिति को अच्छा नहीं माना गया है। गृह क्लेश के कारण व्यक्ति अपना सबकुछ नष्ट कर लेता है। घर में एक प्रकार की नकारात्क ऊर्जा का प्रवेश हो जाता है तो जो घर के प्रत्येक सदस्य को प्रभावित करती है। मन को शांति नहीं मिलती है। मानसिक तनाव सदैव बना रहता है। व्यक्ति अपनी प्रतिभा और धन का सही प्रयोग नहीं कर पाता है। मन सदैव बुरे ख्याल आते रहते हैं। विवाद और तर्क-विर्तक की स्थिति बढ़ जाती है। मान सम्मान में भी कमी आती है। ये सभी निशानी गृह क्लेश की है।

लक्षण :- गृह कलह के मुख्यत: 10 कारण है। 1.आपस में प्रेम नहीं होना, 2.वैचारिक मतभेद होना, 3.पितृ दोष होना, 4.शराब, सिगरेट आदि व्यसनों का सेवन करना, 6.ग्रह दोष, 7.घर की महिलाओं का अनादर करना, 8.संस्कारों का अभाव, 9. धन का नाश होना, 10. खुद को घर का मुखिया समझकर अन्य सदस्यों पर हुकूम चलाना।

घर में हो रहे क्लेश को दूर करने के उपाय

जिस घर में रोजाना लड़ाई-झगड़े, कलह-क्लेश होते हैं वहां पर लक्ष्मी का भी वास नहीं होता। इसके लिए घर का वास्तु दोष (Vastu Dosh), ग्रह दोष (Grah Dosh), शनि की कुदृष्टि जैसे कई कारण हो सकते हैं। लेकिन इन आसान उपायों की मदद से आप फिर से घर में शांति का माहौल जरूर बना सकते हैं।

  • घर का क्लेश दूर करने में कपूर आपकी मदद कर सकता है। रात में सोने से पहले किसी पीतल के बर्तन में कपूर लेकर उसे गाय के शुद्ध घी में डुबोकर जलाएं (Camphor remedy)। इस उपाय से घर का क्लेश दूर होता है और घर में शांति आती है। आप चाहें तो सप्ताह में किसी एक दिन कपूर जलाकर उसका धुंआ घर में देने से भी गृह क्लेश नहीं होता और शांति बनी रहती है।
  • मंगलवार के दिन हनुमान जी के सामने पंचमुखी दीपक प्रज्जवलित करें और अष्टगंध जलाकर उसकी सुगंध पूरे घर में फैलाएं। इससे भी घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive energy) का संचार होता है और घर में सुख-शांति आती है।
  • कलह से निपटने में केसर का भी उपाय (Saffron remedy) आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए चुटकी भर केसर को पानी में मिलाकर स्नान करें। स्नान के बाद पूजा पाठ करें और फिर केसर का तिलक लगाएं। केसर वाला दूध पीने से भी घर में शांति आती है और क्लेश नहीं होता।
  • नमक का उपाय भी घर में कलह और क्लेश दूर करने में मदद कर सकता है। इसके लिए घर में पोछा लगाने वाले पानी में थोड़ा सा नमक (Clean house with salt water) मिला दें और इसी से पूरे घर में पोछा लगाएं। ऐसा करने से घर की नकारात्मकता दूर होती है और वास्तु दोष से भी छुटकारा मिलता है।
  • जिन घरों में हमेशा कलह और क्लेश होता है वहां पर सुख-शांति के लिए महीने में एक बार सत्यनारायण की कथा (Satyanarayan ki katha) करवाएं। इससे घर में सुख समृद्धि आएगी।

Subscribe to our Newsletter

To Recieve More Such Information Add The Email Address ( We Will Not Spam You)

Share this post with your friends

Leave a Reply

Related Posts

parma ekadashi 2024

क्या है परमा एकादशी? क्यों और कैसे मनायी जाती है परमा एकादशी? जाने परमा एकादशी से जुड़ी सारी जानकारी !!

क्या है परमा एकादशी? क्यों और कैसे मनायी जाती है परमा एकादशी? जाने परमा एकादशी से जुड़ी सारी जानकारी !!

khatu Shyaam ji

कौन है बाबा खाटू श्याम जी? इतिहास और पौराणिक कथा क्या है? क्यो होती है खाटू श्याम जी की कलयुग में पूजा!!

कौन है बाबा खाटू श्याम जी? इतिहास और पौराणिक कथा क्या है? क्यो होती है खाटू श्याम जी की कलयुग में पूजा!!

https://apnepanditji.com/parama-ekadashi-2023/

Parama Ekadashi 2023

About Parama Ekadashi Auspicious time of Parma Ekadashi Importance of Parama Ekadashi Significance of Parma Ekadashi Parma Ekadashi Puja Method Common Acts of Devotion on