Pausha Purnima 2024: पौष पूर्णिमा कब है?, तिथि, मुहूर्त, व्रत और सनातन महत्व

paush purnima 2024

पौष पूर्णिमा 2024 :-पौष मास की पूर्णिमा हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण दिन है। माघ मास का पवित्र स्नान पौष मास की पूर्णिमा से आरंभ होता है। पूर्णिमा को देश में शाकम्भरी पूर्णिमा भी कहा जाता है। उत्तर भारत में इस दिन को शुभ माना जाता है। इस दिन हजारों लोग गंगा और यमुना नदियों में पवित्र स्नान करते हैं।

पौष माह की पूर्णिमा के दिन हजारों लोग गंगा नदी में पवित्र स्नान करने के लिए हरिद्वार और प्रयागराज आते हैं। सर्दी का मौसम होने के बावजूद भी लोगों को मां गंगा के पवित्र जल में स्नान करना पड़ता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन गंगा में स्नान करने से सभी पापों से छुटकारा मिल जाता है और मोक्ष की भी प्राप्ति होती है। हरिद्वार और प्रयागराज में नासिक, उज्जैन और वाराणसी जैसे अन्य प्रमुख तीर्थ स्थल हैं।

पौष पूर्णिमा के दिन वाराणसी में ‘दशाश्वमेध घाट’, प्रयाग में ‘त्रिवेणी संगम’, हरिद्वार में ‘हर की पौनी’ और उज्जैन में ‘राम घाट’ पर पवित्र स्नान अत्यधिक शुभ और महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि पौष पूर्णिमा के शुभ दिन पर पवित्र स्नान आत्मा को जन्म और मृत्यु के निरंतर चक्र से मुक्त कर देता है।

यदि कोई व्यक्ति इन तीर्थ स्थानों पर नहीं जा सकता है तो वह इस दिन सूर्योदय से पहले किसी नदी, तालाब, कुएं आदि के जल से स्नान कर सकता है। इसके बाद भगवान वासुदेव की पूजा की जाती है। पूजा समाप्त होने के बाद ब्राह्मणों को भोजन कराकर दान-दक्षिणा देकर विदा करें। इससे भगवान वासुदेव प्रसन्न होते हैं।

पौष पूर्णिमा 2024 25 जनवरी, गुरुवार को है

पौष पूर्णिमा के अवसर पर प्रयाग संगम (गंगा, यमुना और सरस्वती नदियों का संगम) पर दूर-दूर से हिंदू श्रद्धालु पवित्र डुबकी लगाने आते हैं। ऐसा माना जाता है कि ऐसा कृत्य सभी पापों से छुटकारा दिलाएगा, यहां तक ​​कि पिछले जन्मों के पापों से भी छुटकारा दिलाएगा और मोक्ष भी प्रदान करेगा। प्रयाग के अलावा, अन्य प्रमुख तीर्थ स्थान नासिक, इलाहाबाद और उज्जैन हैं।

पौष पूर्णिमा पूरे भारत में बड़े उत्साह के साथ मनाई जाती है और इस दिन देश के विभिन्न हिस्सों में हिंदू मंदिरों में विशेष अनुष्ठान आयोजित किए जाते हैं। कुछ स्थानों पर, पौष पूर्णिमा को ‘शाकंभरी जयंती’ के रूप में भी मनाया जाता है और इस दिन देवी शाकंभरी (देवी दुर्गा का एक अवतार) की अत्यधिक भक्ति के साथ पूजा की जाती है। पौष पूर्णिमा के साथ ही 9 दिनों तक चलने वाला शाकंभरी नवरात्रि उत्सव भी समाप्त हो जाता है। इस दिन छत्तीसगढ़ में लोग ‘चरता’ उत्सव मनाते हैं। यह आदिवासी समुदायों द्वारा बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण फसल उत्सव है।

 

पौष पूर्णिमा 2024:-सनातन महत्व

सनातन धर्म में पौष मास को भगवान सूर्य को समर्पित माना गया है, पौष मास में भगवान विष्णु की आराधना का भी विशेष महत्व है। सनातन मान्यता के अनुसार पौष मास में आने वाली पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इस माह में आने वाली पूर्णिमा को पौष पूर्णिमा कहा जाता है।

हिंदू पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष मास खत्म होते ही पौष या पूस मास शुरू होता है, जो हिंदू कैलेंडर का दसवां महीना है। साथ ही इस मास की छोटा पितृ पक्ष के रूप में भी मान्यता है, इसलिए इस मास में पिंडदान, श्राद्ध, तर्पण करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है और वह परिवारजनों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।

हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष बुधवार 27 दिसंबर 2023 से पौष मास शुरू हो रहा है जो गुरुवार 25 जनवरी 2024 को समाप्त होगा। पौष मास की पूर्णिमा तिथि बुधवार 24 जनवरी 2024 को रात्रि 9:49 बजे से प्रारंभ होगी और गुरूवार 25 जनवरी 2024 को रात 11:23 बजे समाप्त होगी। ऐसे में उदया तिथि की मान्यता के अनुसार पौष मास की पूर्णिमा के निमित्त स्नान और दान 25 जनवरी को किया जाएगा। पौष पूर्णिमा का दिन पवित्र नदियों में स्नान, दान और अनुष्ठान के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है।

सनातन मान्यता है कि पौष पूर्णिमा के दिन किए गए धार्मिक कार्य का फल कई गुणा अधिक प्राप्त होता है। इसके साथ ही मान्यता यह भी है कि इस दिन वाराणसी के दशाश्वमेध घाट और प्रयाग के त्रिवेणी संगम में पवित्र स्नान अत्यधिक शुभ होता है। कहा जाता है कि इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने से जन्म-मरण के बंधनों से मुक्ति मिल जाती है।

पौष पूर्णिमा पर शुभ मुहूर्त में गंगा स्नान के बाद साथ-सुथरे वस्त्र धारण करें. इसके बाद सबसे पहले सूर्य देव को जल अर्पित करें। सूर्य देव को जल चढ़ाते समय ‘ॐ श्रीसवितृ सूर्य नारायणाय नमः’, ‘ऊँ हीं ह्रीं सूर्याय नम:’ या ‘ॐ आदित्याय नमः’ मंत्र का जाप करें।

सूर्य देवता को जल अर्पित करने के लिए उगते हुए सूर्य की ओर मुख करके खड़े होकर जल में तिल मिलाकर उन्हें अर्पित करें। इसके बाद भगवान विष्णु की पूजा करें। भगवान विष्णु की पूजा के दौरान उन्हें जल, अक्षत, तिल, रोली, चंदन, फूल, फल, पंचगव्य, सुपारी, दूर्वा इत्यादि पूजन सामग्री अर्पित करें। पूजा के अंत में भगवान विष्णु की आरती करें। इस दिन किसी जरुरतमंद व्यक्ति या ब्राह्मण को भोजन कराकर दान-दक्षिणा देनी चाहिए। दान में तिल, गुड़, कंबल और ऊनी वस्त्र विशेष रूप से देने चाहिए।

 

पौष पूर्णिमा 2024 • प्रयाग संगम पर पवित्र स्नान

पौष पूर्णिमा भी हिंदुओं के लिए महत्वपूर्ण दिनों में से एक है जो हिंदू कैलेंडर के पौष महीने में पूर्णिमा तिथि (पूर्णिमा दिवस) पर आती है। इस दिन हजारों श्रद्धालु पवित्र गंगा और यमुना नदियों में औपचारिक स्नान करते हैं। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, पौष पूर्णिमा दिसंबर-जनवरी के महीने में मनाई जाती है।

 

पौष पूर्णिमा कब है?

जैसा की नाम से ही स्पष्ट है की पौष महीने की पूर्णिमा तिथि को पौष पूर्णिमा का व्रत और उत्सव मनाया जाता है.

साल 2024 में पौष पूर्णिमा का व्रत और उत्सव 25 जनवरी 2024, दिन गुरुवार को मनाया जाएगा.

पौष पूर्णिमा 2024 तारीख   25 जनवरी 2024, गुरुवार

चलिए अब हम सब पौष पूर्णिमा तिथि कब प्रारंभ और समाप्त हो रही है के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेतें हैं.

 

पौष पूर्णिमा तिथि प्रारंभ और समाप्त होने का समय

पौष महीने की पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ         24 जनवरी 2024, बुधवार, 09:49 pm

पौष महीने की पूर्णिमा तिथि समाप्त        25 जनवरी 2024, गुरुवार, 11:23 pm

 

पौष पूर्णिमा 2024 पर महत्वपूर्ण समय

सनराइजर्स 25 जनवरी, सुबह 7:13 बजे

सूर्यास्त 25 जनवरी, शाम 6:04 बजे

पूर्णिमा तिथि का समय 24 जनवरी, रात्रि 09:50 बजे – 25 जनवरी, रात्रि 11:23 बजे

 

पूजा

पौष पूर्णिमा के दिन भगवान ‘सत्यनारायण’ का व्रत भी रखा जाता है और पूरी श्रद्धा के साथ भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। पूरे दिन व्रत करने के बाद ‘सत्यनारायण’ की कथा का पाठ करना चाहिए। भगवान को चढ़ाने के लिए विशेष प्रसाद तैयार किया जाता है। अंत में ‘आरती’ की जाती है जिसके बाद प्रसाद सभी के बीच वितरित किया जाता है। पौष पूर्णिमा के दिन पूरे भारत में भगवान कृष्ण के मंदिरों में विशेष ‘पुष्याभिषेक यात्रा’ मनाई जाती है। इस दिन रामायण और भगवत गीता पर व्याख्यान का भी आयोजन किया जाता है।

 

पूजा का फल

पौष पूर्णिमा के दिन दान करना भी बहुत शुभ होता है। मान्यता है कि इस दिन किया गया दान आसानी से फल देता है। ‘अन्न दान’ के तहत मंदिरों और आश्रमों में जरूरतमंदों को मुफ्त भोजन परोसा जाता है।

इस दिन गंगा में स्नान करने से सभी पापों से छुटकारा मिल जाता है और मोक्ष की भी प्राप्ति होती है।

पौष पूर्णिमा के दौरान शाकंभरी जयंती भी मनाई जाती है। इस्कॉन और वैष्णव संप्रदाय के अनुयायी इस दिन पुष्याभिषेक यात्रा शुरू करते हैं।

छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली जनजातियाँ पौष पूर्णिमा को चरता पर्व (छिरता पर्व) मनाती हैं।

 

पौष पूर्णिमा के दौरान अनुष्ठान:

पौष पूर्णिमा के दिन स्नान करना सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठान है। भक्त बहुत जल्दी उठते हैं और सूर्योदय के समय पवित्र नदियों में स्नान करते हैं। वे उगते सूर्य को अर्घ्य देते हैं और कुछ अन्य धार्मिक अनुष्ठान भी करते हैं।

स्नान के बाद, भक्त जल से ‘शिवलिंग’ की पूजा करते हैं और वहां कुछ समय साधना में बिताते हैं।

भक्त इस दिन ‘सत्यनारायण’ व्रत भी रखते हैं और पूरी भक्ति के साथ भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। वे व्रत भी रखते हैं और ‘सत्यनारायण’ कथा का पाठ करते हैं। भगवान को अर्पित करने के लिए विशेष प्रसाद तैयार किया जाता है। अंत में एक ‘आरती’ की जाती है जिसके बाद प्रसाद सभी के बीच वितरित किया जाता है। पौष पूर्णिमा के दिन, पूरे भारत में भगवान कृष्ण के मंदिरों में विशेष ‘पुष्याभिषेक यात्रा’ मनाई जाती है। इस दिन रामायण और भगवत गीता पर व्याख्यान का भी आयोजन किया जाता है।

पौष पूर्णिमा के दिन दान करना भी बहुत शुभ होता है। मान्यता है कि इस दिन किया गया दान शीघ्र फलदायी होता है। मंदिरों और आश्रमों में जरूरतमंदों को ‘अन्न दान’ के हिस्से के रूप में मुफ्त भोजन परोसा जाता है।

 

पौष पूर्णिमा का महत्व:

पौष पूर्णिमा हिंदू धर्म अनुयायियों के लिए अत्यधिक धार्मिक महत्व रखती है। यह दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सर्दियों के अंत और ‘माघ’ महीने के अनुष्ठानिक स्नान की शुरुआत का प्रतीक है। पौष पूर्णिमा का भी विशेष महत्व है क्योंकि यह प्रसिद्ध ‘महाकुंभ मेले’ की अवधि के दौरान आती है। हिंदुओं का मानना ​​है कि इस शुभ दिन पर पौष पूर्णिमा स्नान करने से वे अपने सभी पापों से छुटकारा पा सकेंगे और अपनी इच्छाओं की पूर्ति भी कर सकेंगे। ऐसे स्नान हिंदुओं के महत्वपूर्ण तीर्थ स्थानों पर किये जाते हैं। पौष पूर्णिमा के आगमन के साथ ही धार्मिक माघ स्नान भी शुरू हो जाता है। जो भक्त पवित्र पौष पूर्णिमा का पालन करते हैं, वे इसे अपने सभी आंतरिक अंधकार को समाप्त करने के अवसर के रूप में उपयोग करते हैं।

 

पौष पूर्णिमा के दिन क्या करें?

  • जैसा की मैंने आप सब लोगों को ऊपर बता दिया है की पौष पूर्णिमा तिथि अत्यंत ही पावन और पवित्र तिथि होती है.
  • अगर आप पौष पूर्णिमा तिथि को व्रत करना चाहतें हैं तो यह और भी उत्तम होता है.
  • प्रातः काल उठकर पवित्र नदियों में स्नान करने के पश्चात आप व्रत का संकल्प लें.
  • इस दिन पवित्र नदी गंगा में और प्रयाग के त्रिवेणी संगम में स्नान करना अत्यंत ही शुभ माना जाता है.
  • अगर माघ स्नान करना चाहतें हैं तो इसके लिए संकल्प आप पौष पूर्णिमा को ले सकतें हैं.
  • इस दिन सूर्य को अर्घ्य अवस्य दें.
  • सूर्य को अर्घ्य देते समय सूर्य मंत्र का अवस्य जाप करें.
  • पौष पूर्णिमा को किसी निर्धन, जरूरतमंद या ब्राह्मण को भोजन करवाना चाहिए.
  • साथ ही पौष पूर्णिमा के दिन आप दान अवस्य करें. इससे आपको अथाह पुण्य की प्राप्ति होगी.
  • दान में आप तिल, गुड़, कम्बल और ऊनि कपड़े का दान कर सकतें हैं.

 

पौष पूर्णिमा का व्रत और उसकी पूजा विधि

पौष पूर्णिमा के शुभ अवसर पर, उपासक एक विश्वास में एक साथ आते हैं और मोक्ष प्राप्त करने के लिए पवित्र जल में स्नान करते हैं, दान करते हैं, जप करते हैं और उपवास करते हैं। इस दिन भगवान सूर्य को याद करने का अत्यधिक महत्व बताया गया है। पौष पूर्णिमा के लिए व्रत और पूजा विधि का पालन निम्नानुसार किया जा सकता है:

  1. पवित्र स्नान से पहले व्रत का संकल्प लें।
  2. पवित्र नदी, कुएं या कुंड में डुबकी लगाने से पहले वरुण देव को प्रणाम करें।
  3. मंत्रों का जाप करते हुए भगवान सूर्य को पवित्र जल अर्पित करें।
  4. इसके बाद भगवान मधुसूदन की पूजा करें और उन्हें पवित्र भोग या नैवैध चढ़ाएं।
  5. किसी जरूरतमंद व्यक्ति या ब्राह्मण को भोजन कराकर दान-पुण्य करें।
  6. लड्डू, गुड़ या गुड़, ऊनी कपड़े और कंबल जैसी चीजों को दान सामग्री के रूप में शामिल किया जाना चाहिए।

Subscribe to our Newsletter

To Recieve More Such Information Add The Email Address ( We Will Not Spam You)

Share this post with your friends

Leave a Reply

Related Posts

Daily horoscope (1)

आज का राशिफल-22-09-24 (रविवार)

aries daily horoscope मेष राशि: आज का राशिफल आज का दिन आपके लिए किसी नए काम को करने के लिए रहेगा। आपको किसी लंबी दूरी

chintapurni maa

कौन है माँ चिंतपूर्णी? जाने पल में भक्तों की इच्छा पूरी करने वाली माँ चिंतपूर्णी के बारे में!!

चिन्तपूर्णी देवी मंदिर चिन्तपूर्णी देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश राज्य के छोटे से शहर उना में स्थित हिंदुओं का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। चिन्तपूर्णी देवी

Ganga Saptmi 2024

गंगा सप्तमी कब है? क्या है गंगा सप्तमी का अर्थ और सनातन धर्म में महत्व, कैसे करें पूजा-अनुष्ठान?

Ganga Saptmi 2024:- गंगा सप्तमी कब है? क्या है गंगा सप्तमी का अर्थ और सनातन धर्म में महत्व, कैसे करें पूजा-अनुष्ठान? Ganga Saptmi 2024:- गंगा

monthly horoscope 2024

Monthly Horoscope 2024:- मासिक राशिफल सितम्बर महीने का मेष राशि से लेकर मीन राशि तक!!

Monthly Horoscope 2024:- मेष राशि माह के आरंभ से ही बना हुआ ग्रह-गोचर कार्यक्षेत्र में सफलता तो दिलाएगा किंतु संतान संबंधी चिंता परेशान कर सकती